लाइफस्टाइल - संक्रांति स्पेशल : खिचड़ी का टेस्ट हो जाएगा लाजवाब, जब थाली में आएगा बादाम से बना ये ख़ास स्टार्टर

संक्रांति स्पेशल : खिचड़ी का टेस्ट हो जाएगा लाजवाब, जब थाली में आएगा बादाम से बना ये ख़ास स्टार्टर



Posted Date: 11 Jan 2019

89
View
         

नॉनवेज सीक कबाब का स्वाद तो आपने सुना और चखा होगा। लेकिन आज हम आपको नार्थ इंडियन नदरु और बादाम की स्वादिष्ट कबाब डिश बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे जो चखेगा वह आपके हाथ के बने खाने का दीवाना हो जाएगा। ये रेसिपी सर्दी के मौसम के लिए परफेक्ट है ठंडे मौसम में इसे खाने का मजा ही कुछ और है। आप इसे मकर संक्रान्ति के मौके पर भी बना सकती हैं।

सामग्रीः-

80 ग्राम बादाम

300 ग्राम लोटस स्टेम

4 हरी मिर्च

5 ग्राम अदरक

10 ग्राम लहसुन

30 ग्राम रोस्टेड चने का आटा

नमक स्वादनुसार

80 ग्राम ग्रेटेड बॉयल्ड पटेटो

50 ग्राम ग्रेटेड कॉटेज चीज

3 ग्राम हरी इलायची पाउडर

2 ग्राम मेस पाउडर

50 ग्राम ब्राउन ओनियन

50 मिली तेल

20 ग्राम मावा

विधिः-

इस रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले लोटस स्टेम को पानी से अच्छी तरह से धो लें और हल्का सुखाकर पतले स्लाइस में काट लें। अब एक पैन लें और उसे मीडियम आंच पर रखें। इसमें ब्लैंच्ड लोटस स्टेम रखें और फ्राई कर लें। जब लोटस स्टेम फ्राई हो जाए इसे ब्लेंडर में डालें और बारीक पेस्ट में ब्लेंड कर लें।

अब एक बोल में ग्रेटेड कॉटेज चीज, बॉयल्ड पटेटो और बाकी सारी सामग्रियां एकसाथ डालें। इसमें लोटस स्टेम पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।

अब इस मिश्रण को बराबर भागों में बांटे और छोटे लेमन के साइज के बॉल्स बना लें । अब इस बॉल्स को प्रेस करके फ्लैट कबाब बना लें और फिर कबाब की कटे बादाम से टॉपिंग कर लें।

अब एक पैन लें और उसे तेज आंच पर रख लें। अब इस पैन में तेल डालें , जब तेल गर्म हो जाए इसमें कबाब डालकर डीप फ्राई करें जबतक कि इसका रंग ब्राउन न हो जाए। नदरु और बादाम की सीक बनकर तैयार है, पुदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।


BY : Saheefah Khan