अंतरराष्ट्रीय - ईरान पर अमेरिकी शिकंजा, ट्रंप के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, क्या भारत को मिलेगी राहत?

ईरान पर अमेरिकी शिकंजा, ट्रंप के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, क्या भारत को मिलेगी राहत?



Posted Date: 05 Nov 2018

59
View
         

नई दिल्ली। बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों पर 5 नवंबर को सख्त फैसला लेने के संकेत दिए थे। ऐसे में आज पूरी दुनिया की नजरें ट्रंप के फैसले पर टिकी हुई है। वहीं भारत को क्या ईरान से तेल खरीद पर राहत मिल पाएगी, इसका भी सभी को इंतजार है। हालांकि इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि ट्रंप भारत समेत करीब 8 देशों को इन प्रतिबंधों से आजादी दे सकते हैं। मगर ईरान के खिलाफ ट्रंप के फैसले का सभी को इंतजार है। ईरान द्वारा अमेरिकी शर्तों को मानने से इंकार करने के बाद से ट्रंप इस मामले को लेकर कोई सख्त फैसला ले सकते हैं।

ट्रंप ने दिए सख्त फैसला लेने के संकेत

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से चंद घंटे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ये अब तक का सबसे सख्त फैसला होगा। ईरान पर आज से अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएगा। ट्रंप ने कहा कि ईरान पर प्रतिबंध अमेरिका की ओर से लिया गया अब तक का कठोरतम फैसला होगा। प्रतिबंध से चंद घंटे पहले व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध बेहद कड़े हैं।

वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका भले ही ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाकर अपने लक्ष्य को हासिल करना चाह रहा हो, लेकिन उसकी संभावना के विपरीत इससे तेहरान की अर्थव्यवस्था पर सीमित प्रभाव पड़ेगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, वाशिंगटन ने अगस्त में प्रतिबंधों के पहले चरण को दोबारा से लागू किया था।

देश के ऊर्जा क्षेत्र समेत अन्य चीजों को निशाना बनाने वाला अगला चरण पांच नवंबर से प्रभावी होगा। वहीं प्रिंसटन विश्वविद्यालय के मध्यपूर्व नीति विशेषज्ञ व पूर्व ईरानी परमाणु वार्ताकार सैयद हुसैन मुस्सावैन ने कहा कि ईरान पर 40 वर्षों से ज्यादा समय से प्रतिबंध लगे हुए हैं, इसमें कुछ नया नहीं है।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन आठ देशों को छह महीने की छूट प्रदान करेगा। हालांकि उन्होंने देशों के नाम नहीं बताया।

यह भी पढ़ें : यमन के बिगड़ते हालातों पर संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान, कहा- बच्चों के लिए नरक बन गया ये देश

ट्रंप के द्वारा किए गए एक ट्वीट ने पांच नवंबर की तारीख को सभी के लिए बेहद खास बना रखा है। इस ट्वीट में ट्रंप ने एक पोस्टर जारी किया था। जिस पर ट्रंप की तस्वीर के साथ 5 नवंबर की तारीख लिखी हुई थी। इसके अलावा इस पोस्टर में लिखा गया था कि प्रतिबंध आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : आॅस्ट्रेलिया का एक ऐसा अनूठा शहर, जहां 100 सालों से जमीन के नीचे बसे हैं लोग


BY : Indresh yadav


Loading...