जॉब/एजुकेशन - मैथ्स से है डर, साइंस लगती है बोरिंग तो कोई बात नहीं, इन नए कोर्सेज़ से आप लाखों कमा सकते हैं

मैथ्स से है डर, साइंस लगती है बोरिंग तो कोई बात नहीं, इन नए कोर्सेज़ से आप लाखों कमा सकते हैं



Posted Date: 06 Jan 2019

25
View
         

कॉम्पटिशन के इस दौर में सही करियर की राह चुनना बेहद चुनौती भरा है। नए साल की शुरुआत होते ही करियर के चुनाव का सीज़न भी शुरु हो जाता है। अगर आपके पास सही मार्गदर्शक न हो तो आप बेहतर करियर का चुनाव नहीं कर सकते इसलिए हम आपको आज बता रहे उन कोर्स के बारे में जो आपको आगे बेहतर रोज़गार दे सकते हैं।

पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस

वर्तमान समय में राजनीति और चुनाव प्रचार के तरीके बदल चुके हैं। राजनीतिक पार्टियां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी संपर्क विभाग की मदद के लिए पेशेवर लोगों की तलाश करती हैं, जो पार्टियों के प्रचार में काम कर सकें। अब कई संस्थान पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करवा रहे हैं, जिसमें मैनेजिंग पॉलिटकल सेंसटिविटीज़, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवोल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं।

कार्टोग्राफी

कार्टोग्राफी में नेविगेशनल और टूरिज़्म के लिए नक्शे का अध्ययन करना और बनाना आदि की जानकारी होती है। कार्टोग्राफर किसी जगह के आंकड़ों को इकट्ठा करते हैं और अक्षांश, रेखांश, ऊंचाई और दूरी का विश्लेषण करते हैं फिर इसका डिजिटल या ग्राफिक रुपों में मानचित्र तैयार करते हैं। दिल्ली की कई यूनिवर्सिटी में यह कोर्स करवाया जाता है।

फूड कैमेस्ट्री

फूड केमिस्ट भी आगामी वक्त के अनुसार काफी अच्छा कोर्स साबित हो सकता है। इसमें फूड प्रोडक्शन संयंत्रों में काम कर अलग-अलग खाद्य पदार्थों मे प्रयोग होने वाली सामाग्री का अध्ययन करना होता है। साथ ही यह फूड केमिस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग की सारी प्रोसेस को शामिल करता है। साउथ में कई ऐसे कॉलेज हैं जो इसकी पढ़ाई करवा रहे हैं।

योगा

हाल ही में चीन की एक यूनिवर्सिटी ने देश में 50 से ज्यादा योग कॉलेज खोलने का फैसला किया है जिसके माध्यम से चीन में लोगों को योग के बारे में बताया जाएगा। आप भी योग से जुड़ी पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं जिसके लिए कई कॉलेज कोर्स भी करवाते हैं।

रुरल स्टड़ीज़

रुरल स्टडीज़ भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स में समाज के विकास, पर्यावरण, मानव अधिकार, पशुपालन, कृषि प्रबंधन और योजना, बाल विकास जैसे विषयों पर पढ़ाई करवाई जाती है। यह कोर्स करने के बाद कई तरह की फेलोशिप करके अपना करियर बना सकते हैं या कई एजेंसियों के साथ काम कर सकते हैं।


BY : Saheefah Khan