राष्ट्रीय - अवैध खनन मामला : बी. चंद्रकला के घर सीबीआई का छापा, बढ़ सकती हैं अखिलेश यादव की मुश्किलें

अवैध खनन मामला : बी. चंद्रकला के घर सीबीआई का छापा, बढ़ सकती हैं अखिलेश यादव की मुश्किलें



Posted Date: 05 Jan 2019

42
View
         

लखनऊ। सूबे के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं। सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश के अवैध रेत खनन मामले में अखिलेश यादव के खिलाफ भी जांच की जा सकती है।

बता दें कि 2012 से 2017 तक सपा सरकार में खनन मंत्रालय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ही पास था। अगर उनके खिलाफ जांच होती है तो वो सभी मंत्री जांच के दायरे में आएंगे जो उस अवधि में खनन मंत्रालय से जुड़े थे।

यूपी के हमीरपुर में हुए अवैध खनन के मामले में सीबीआई ने शनिवार को तत्कालीन डीएम बी.चंद्रकला के लखनऊ आवास पर छापा मारा। टीम ने घर से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं। सफायर अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 101 में सीबीआई की टीम ने छापेमारी की।

सीबीआई की एक टीम ने हमीरपुर में भी छापेमारी की। यहां टीम ने 2 बड़े मौरंग व्यवसायियों के घरों में दबिश दी है। जानकारी के मुताबिक रमेश मिश्रा और सत्यदेव दीक्षित़ शहर के बड़े मौरंग व्यापारी है। इस दौरान टीम ने बेड और सोफे को खोलकर जांच की जा रही है। सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम इस कार्रवाई में जुटी रहीं।

यह भी पढ़ें : कमलनाथ सरकार ने कर्जमाफी के प्रस्ताव पर लगाई मुहर, 55 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

बता दें कि अखिलेश सरकार में आईएएस बी. चंद्रकला की पोस्टिंग हमीरपुर जिले में जिलाधिकारी के पद पर पहली बार की गई थी। आरोप है कि आईएएस चंद्रकला ने जुलाई 2012 के बाद हमीरपुर जिले में मौरंग खनन के 50 पट्टे किए थे। जबकि ई-टेंडर के जरिए मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था। सारे प्रावधानों को नज़रअंदाज करते हुए चंद्रकला ने सभी पट्टों को स्वीकृति दे दी।

यह भी पढ़ें : अदालत ने माल्या को देश का पहला भगोड़ा आर्थिक अपराधी किया घोषित, ED कर सकेगी संपत्ति जब्त

चंद्रकला इससे पहले भी आरोपों में घिर चुकी हैं। 2017 में उन्होंने अपनी संपत्ति का ब्योरा नहीं दिया था। बता दें कि सिविल सेवा अधिकारियों को 2014 के लिए 15 जनवरी 2015 तक अपनी संपत्ति का रिकॉर्ड पेश करना था। केंद्रीय सामान्य प्रशासन एवं प्रशिक्षण विभाग के मुताबिक चंद्रकला की संपत्ति 2011-12 में 10 लाख रुपए थी, जो 2013-14 में बढ़कर करीब 1 करोड़ रुपए हो गई।


BY : Yogesh