आजमगढ़ - सामान्य वर्ग को भी मिलेगा मुफ्त में गैस कनेक्शन, तैयारी अंतिम चरण में

सामान्य वर्ग को भी मिलेगा मुफ्त में गैस कनेक्शन, तैयारी अंतिम चरण में



Posted Date: 05 Jan 2019

39
View
         

आज़मगढ़। जनपद के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। यहां अब सामान्य वर्ग के पात्र लोगों को भी मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा। जनवरी में सर्वे के बाद फरवरी से मुफ्त सिलेंडर मिलने लगेगा। सर्वे का जिम्मा गैस एजेंसियों का होगा। अंतिम रिपोर्ट जिला आपूर्ति विभाग लगाएगा।

जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अब तक 167263 कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उज्जवला योजना के बाद जनपद में एलपीजी करीब 82 फीसजी हो गया है। शुरुआत में एससी-एसटी और अंत्योदय कार्ड धारकों को 2011 की लिस्ट के आधार पर निशुल्क कनेक्शन दिया जाता था।

प्रधानमंत्री के निर्देश पर अब सभी गरीब परिवारों के पास गैस कनेक्शन पहुंचना है। इसलिए कोई भी गरीब परिवार जिसके पास गैस कनेक्शन नहीं है वो उज्जवला योजना के अंतर्गत कनेक्शन ले सकता है। इसमें सामान्य वर्ग के लोग भी शामिल हैं। उज्ज्वला के सर्वेयर सचिन ने बताया कि सस्ता राशन के साथ अब राशनकार्ड धारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा।

पात्रता की सूची में वही लोग शामिल होंगे, जिनके नाम पर पूर्व में कोई गैस सिलेंडर न हो। अभी तक सिर्फ अंत्योदय कार्डधारक एससी.एसटीए पिछड़ा वर्ग के लोग ही उज्ज्वला योजना के लिए पात्र थे।

बता दें कि तहसील क्षेत्र के रामसमुझ इंडेन गैस एजेंसी बिलरियागंज में शुक्रवार को डीएनओ (जिला नोडल अधिकारी) सुनीत कुमार सोनकर ने कहा एलपीजी गरीबी सामाजिक उत्थान और सामाजिक परिवर्तन का उत्प्रेरक बन गया है। अप्रैल 2014 में देश में 13 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता थे। आज 100 परिवारों में 82 के पास रसोई गैस के माध्यम से खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन है। उज्जवला योजना अपने तरह की सबसे बड़ी योजना है।

यह भी पढ़ें.. मंदिर, ऑफिस कुछ भी नहीं छोड़ा, खुलेआम हो रहा आतंक, पुलिस हुई असहाय

इसमें आठ करोड़ गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मार्च 2020 तक देना है। इसके लिए सरकार ने 12800 करोड़ रुपए का प्रवधान किया है। उन्होंने बताया कंपनी ने छह रिफिल के लिए सब्सिडी के माध्यम से ऋण राशि की वसूली को स्थगित कर दिया है। कोई भी उज्वला ग्राहक अपने 14.2 किलो के सिलेंडर को बदलकर पांच किलो का कनेक्शन आसानी से प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें.. धूप निकलने के बावजूद कंपकपा रही है यह जनवरी

 


BY : Saheefah Khan