लाइफस्टाइल - खूबसूरती को बरकरार रखना हैं तो ज़रुर खाएं ये फल

खूबसूरती को बरकरार रखना हैं तो ज़रुर खाएं ये फल



Posted Date: 06 Jan 2019

26
View
         

खूबसूरत और निखरी त्वचा कौन नहीं चाहता और इसके लिए मंहगे से मंहगे कॉस्टमेटिक से लेकर घरेलू नुस्खे अपनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है लेकिन अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ऊपरी देखभाल के साथ आंतरिक आहार की भी आवश्यकता होती है। जाड़े के मौसम में जब ठण्डी हवाएं चलती हैं तो आपके चेहरे की नमी छीन लेती हैं तब आपका आंतरिक आहार त्वचा को सेहतंद बनाता है। इसके लिए आपको कुछ फल विशेषरुप से खाने होंगे जिन्हें खाने से सर्दियों में भी आपकी स्किन निखर उठेगी और आपकी सुंदरता एवरग्रीन रहेगी।

कीवी में विटामिन ई और ऐंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखते हैं।

अनार स्किन को स्वस्थ बनाता है। रोम छिद्र को साफ करके झुर्रियों और बारीक धारियों को चेहरे से मिटाता है। सर्दियों में इसमें रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा चमकदार हो जाती है।

पपीते में विटामिन ए और ढेर सारे एंजाइम भरे होते हैं। साथ ही यह ऐंटीऑक्सीडेंट के रुप में भी मदद करता है। यह डेड स्किन को हटाता है। ठंड में त्वचा रुखी हो जाती है। ऐसे में अनार और पपीता खाने से फायदा मिलता है।

आंवला काफी पौष्टिक फल है और यह प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों मे इस्तेमाल किया जाता है। यह खून को साफ करता है जिससे त्वचा में चमक आ जाती है।

केले में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जिससे रुखी त्वचा हाइड्रेट होती है। साथ ही इसमें विटामिन ई और सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है।

इसमें काफी सारी ऐंटीऑक्सीडेंट होता है जो एकने, झाइयों, काले धब्बों, ब्लैकहेड्स से आपको बचाता है और रोम छिद्र को साफ करने में मदद करता है।


BY : Saheefah Khan