विशेष - आज है धनतेरस : पूजन विधि से जुड़ी इन बातों का रखें ख़्याल, होगी लक्ष्मी-कुबेर की कृपा

आज है धनतेरस : पूजन विधि से जुड़ी इन बातों का रखें ख़्याल, होगी लक्ष्मी-कुबेर की कृपा



Posted Date: 05 Nov 2018

39
View
         

नई दिल्ली। आज धनतेरस का त्योहार है। घरों में समृद्धि, वैभव और सुख आए इसके लिए मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। देवी-देवताओं की पूजा कितने भी मन से की जाए जब तक कुछ तय विधि-विधान और निश्चित नियमों का पालन नहीं होगा, कृपा नहीं आएगी। हम आपको बताएंगे कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी-कुबेर की पूजा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

-पूजा के समय एक ही भगवान की मूर्ति एकसाथ न रखें। मां लक्ष्मी की मूर्ति हमेशा भगवान गणेश (बाएं) और मां लक्ष्मी सरस्वती (दाएं) के बीच में होनी चाहिए।

-दिवाली या धनतेरस की पूजा में मूर्तियों की मुद्रा बैठी हुई होनी चाहिए और उनका मुख कमरे के दरवाजे की ओर न हो। मूर्तियों का मुख एक-दूसरे की ओर न हो। मूर्तियों को उत्तर-पूर्वी दिशा में रखना सबसे शुभ है. कलश पूजा कमरे के पूर्व या उत्तर दिशा में रखें।

-धनतेरस के दिन स्नान करके और पूजा करने के बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।

-वास्तु के अनुसार धनतेरस की पूजा ईशान कोने में होनी चाहिए। यह कोना घर के उत्तर-पूर्व में पड़ता है। इसे सकारात्मक ऊर्जा का कोना कहा जाता है।

Dhanteras 2018: धनतेरस पर राशि अनुसार करें इन वस्तुओं की खरीदारी, होगा शुभ ही शुभ

-अगर आप धनतेरस पर सिर्फ कुबेर की पूजा करने वाले हैं तो ये गलती ना करें। आज धन्वन्तरी देवता की उपासना भी जरूरी है अन्‍यथा पूरे साल बीमार रहेंगे।

-इस दिन शीशे के बर्तन ना खरीदें। शीशे का संबंध राहु ग्रह से माना गया है इसलिए धनतेरस के दिन शीशा खरीदकर राहु के आगमन को न्योता देना है।

Dhanteras 2018 : इस धनतेरस होगी पैसों की बारिश, अपनाएं ये उपाय

-धनतेरस के दिन किसी को भी उधार देने से बचें। इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें।


BY : Yogesh Mishra


Loading...