राष्ट्रीय - ‘प्रयागराज’ के पहले कुंभ को सीएम योगी तोहफा, श्रद्धालुओं को मिला 450 साल पुराना ‘अक्षयवट’

‘प्रयागराज’ के पहले कुंभ को सीएम योगी तोहफा, श्रद्धालुओं को मिला 450 साल पुराना ‘अक्षयवट’



Posted Date: 10 Jan 2019

29
View
         

लखनऊ। पहली बार ‘प्रयागराज’ में कुंभ अपनी पूरी तैयारी के साथ शुरू होने वाला है। इस मेले में गुरूवार को अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया। सीएम योगी ने अक्षयवट की परिक्रमा लगाई और यहां पूजा-अर्चना की।

सीएम योगी सरस्वती कूप पहुंचे और सरस्वती मूर्ति की प्राण पूजा में हिस्सा लिया। सेना के पुजारियों ने यहां पूजन कराया। योगी ने कूप में कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। सीएम यहां से अरैल क्षेत्र स्थित त्रिवेणी पुष्प पहुंचे। संस्कृति विभाग के चित्रों की प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन भी किया।

सीएम योगी ने प्रयागराज के पश्चिमी छोर पर खुल्दाबाद क्षेत्र में बने खुसरोबाग का लोकार्पण किया। यहां चारों ओर लैंडस्केप और पौधरोपण, दो फाउंटेन और मुख्य प्रवेश मार्ग के सुंदरीकरण और पाथ-वे का भी लोकार्पण किया। सरकार ने 1264.10 लाख रुपए खर्च कर इस बाग का आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौंदर्यीकरण कराया है।

सीएम के ऐलान के बाद पौराणिक अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। उन्होंने कहा कि, ‘प्रयागराज के द्वादस माधौ में से एक संगम तट पर स्थित अक्षय वट को खोलने से परंपरा को एक गति और नई दिशा मिली है। साढ़े 450 वर्षों से जो भावनाएं दबी हुईं थीं, उनको एक नया संबल प्राप्त होगा।’

यह भी पढ़ें : महिला पक्ष में कोर्ट का फैसला, कहा- आत्महत्या का उकसावा नहीं पति को सरेआम थप्पड़ मारना

बता दें कि 16 दिसंबर को पीएम मोदी प्रयागराज कुंभ के कार्यों का लोकार्पण करने आए थे। इस मौके पर उन्होंने वर्षों से चली आ रही मांग को पूरा करने की स्वीकृति दी थी। गुरूवार को सेना की सहायता से अक्षय वट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया।

यह भी पढ़ें : सेना प्रमुख : सोशल मीडिया कट्टरपंथ को फैलाने का जरिया बन रहा, आतंकवाद कई सिर वाले राक्षस की तरह

गुरूवार को प्रयागराज में राज्यपाल के भी कई कार्यक्रम हैं। राज्यपाल राम नाईक गुरुवार को अरैल स्थित सांस्कृतिक ग्राम, ग्राम कला का उद्घाटन करेंगे। यहां पर चलो मन गंगा यमुना तीरे कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान इलाहाबाद संग्रहालय की प्रदर्शनी और संग्रहालय के कुंभ विशेष डाक टिकट को जारी करेंगे।


BY : Yogesh