राष्ट्रीय - लड़के के प्यार में लिंग परिवर्तित कर बना ‘महिला’, साथी ने शादी के बदले किया ‘रेप’

लड़के के प्यार में लिंग परिवर्तित कर बना ‘महिला’, साथी ने शादी के बदले किया ‘रेप’



Posted Date: 08 Jan 2019

30
View
         

मुंबई। शहर के एक पांच सितारा होटल में काम करने वाले दो युवकों को आपस में प्यार हो गया। दोनों का प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि दोनों में से एक ने अपना लिंग परिवर्तन करा लिया और स्त्री बन गया। लेकिन ये प्यार तब टूट गया जब युवक ने ‘युवती’ बने अपने ही साथी का बलात्कार कर दिया।

लिंग परिवर्तन कराने वाली ‘युवती’ ने पुलिस से शिकायत की लेकिन पुलिस ने उसे युवती मानने से ही इंकार कर दिया और कुकर्म के आरोप में केस दर्ज कर लिया। इसके बाद युवती ने हाई कोर्ट की शरण ली। अब हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की एकलपीठ ने सरकार से पूछा है कि युवक जब महिला बन ही चुका है तो उसे महिला क्यों नहीं माना जा रहा है?

लिंग परिवर्तन कराने वाला युवक पौड़ी गढ़वाल का रहने वाला है। वह मुंबई के एक पांच सितारा होटल में काम करता था। यहां उसे साथ काम करने वाले कोटद्वार निवासी एक दूसरे युवक से प्यार हो गया।

गढ़वाल का रहने वाला युवक लिंग परिवर्तन करा युवती बन गया और अपना नाम बदल लिया। अब उस ‘युवती’ का आरोप है कि कोटद्वार निवासी उसके साथी ने उसे शादी के बहाने बुलाया और उसके साथ रेप किया।

यह भी पढ़ें : जूते पर लिखी धार्मिक टिप्पणी से मेरठ-मुजफ्फरनगर में बवाल! पुलिस ने 3 को हिरासत में लिया

इस पर उसने कोटद्वार थाने में सुरेश के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के तहत मामला दर्ज कराने को तहरीर दी लेकिन कोटद्वार पुलिस ने 376 का मुकदमा दर्ज न करके धारा 377 (अप्राकृतिक यौन शोषण) में मुकदमा दर्ज किया।

यह भी पढ़ें : बीजेपी EX- MLA जयंती भानुशाली की गोली मारकर हत्या, ट्रेन से लौट रहे थे अहमदाबाद

एक ओर पुलिस उसे महिला मानने से इंकार कर रही है। दूसरी ओर पीड़िता का कहना है कि वो सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर को मान्यता दे दी है। ऐसे में उसे भी एक महिला के समान अधिकार मिलें। उसकी एफआईआर भी 376 में दर्ज की जाए। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की एकलपीठ ने सरकार को चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए।


BY : Yogesh