लाइफस्टाइल - आपकी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है यह अंडा, डायबिटीज़ रहेगी कोसों दूर

आपकी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है यह अंडा, डायबिटीज़ रहेगी कोसों दूर



Posted Date: 09 Jan 2019

24
View
         

अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग रोज़ाना अंडा खाते हैं उनके खून में लिपिड की मात्रा कम रह जाती है। रिपोर्ट में सामने आया है कि दिन में एक अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज़ होने का खतरा कम होता है।

स्टडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आपको डायबिटीज़ है तो अंडे को उबालकर ही खाएं। स्टडी की मुख्य लेखिका स्टेफानिया नोएर्मन ने बताया कि डायबिटीज़ के मरीज़ों को अंडा खाना चाहिए या नहीं, इस बात की पुष्टि करने के लिए इस टॉपिक पर अभी और रिसर्च करनी होगी। लेकिन नई स्टडी के मुताबिक हफ्ते में 3 अंडे खाना बिल्कुल सुरक्षित है।

फिनलैंड की यूनिवर्सिटी द्वारा हुई इस स्टडी की रिपोर्ट सामने आने के बाद कई दूसरे वैज्ञानिक इसका विरोध कर रहे हैं। दरअसल डायबिटीज़ में अंडा खाने को लेकर अलग-अलग शोधकर्ताओं की अलग-अलग राय है। कुछ शोधकर्ताओं के मुताबिक अंडे का सेवन डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होता है तो वहीं कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि डायबिटीज़ के मरीज़ों को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

अंडा सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है लेकिन डायबिटीज़ के मरीज़ो को अंडा खाना चाहिए या नहीं। अभी तक ये शोधकर्ताओं के लिए एक पहेली ही बना हुआ है।

लेकिन इस हालिया कंट्रोवर्शियल स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज़ होने का खतरा कम होता है। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरुषों ने रोज़ाना अंडे का सेवन किया उनके खून में लिपिड की थोड़ी मात्रा ही पायी गई। अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन ने भी इस रिसर्च का समर्थन करते हुए कहा है कि डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है।


BY : Saheefah Khan