राष्ट्रीय - पद संभालते ही फॉर्म में आए आलोक वर्मा, पहले ही दिन किए पांच अफसरों के तबादले

पद संभालते ही फॉर्म में आए आलोक वर्मा, पहले ही दिन किए पांच अफसरों के तबादले



Posted Date: 10 Jan 2019

35
View
         

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दोबारा पदभार संभाल रहे सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने पांच अधिकारियों के तबादले कर दिए। उन्होंने जेडी अजय भटनागर, आईजी एमके सिन्हा, डीआईजी तरुण गाबा, जेडी मुरुगेसन और एडी एके शर्मा का ट्रांसफर कर दिया। जानकारी के मुताबिक अनीस प्रसाद डिप्टी डायरेक्टर के पद पर बने रहेंगे। जबकि केआर चौरसिया स्पेशल यूनिट-1 यानी निगरानी रखने वाली इकाई का नेतृत्व करेंगे।

सीबीआई के आंतरिक विवाद के चलते सरकार ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आलोक वर्मा ने पुनः सीबीआई निदेशक का पदभार संभाला। अपनी वापसी के पहले ही दिन उन्होंने ये बड़ा फैसला लिया।आलोक वर्मा ने एम नागेश्वर राव के बतौर निदेशक अल्प अवधि में वर्मा के कई नजदीकी अधिकारियों के तबादला के आदेश को रद्द कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा की पुनः बहाली के आदेश दिए थे। लेकिन कहा था कि सेलेक्ट कमेटी के फैसले तक वर्मा नीतिगत फैसलों से दूर रहेंगे। अफसरों के ट्रांसफर पर सीबीआई सूत्रों का कहना है कि ये रूटीन मामला है न कि नीतिगत फैसला।

यह भी पढ़ें : रांची जेल में बंद लालू यादव को नहीं मिली राहत, झारखंड हाईकोर्ट ने की याचिका खारिज

बता दें कि प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और लोकसभा में विपक्षी दल या सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता की सलेक्ट कमेटी सीबीआई के निदेशक की नियुक्ति संबंधि फैसला करती है। अलोक वर्मा के केस में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस कि जगह जस्टिस ए.के. सिकरी, प्रधानमंत्री मोदी और सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे फैसला लेंगे।

यह भी पढ़ें : मंत्रालय बनाए जाने के बावजूद भी पावन नहीं हो पा रही गंगा, ये रहा मुख्य कारण

आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के बीच भ्रष्टाचार के आपसी आरोप प्रत्यारोपों के चलते ही 23 अक्टूबर को सरकार ने दोनों को उनके सभी अधिकार छीन कर छुट्टी पर भेज दिया था। मीट व्यापारी मोईन कुरैशी के मामले में घूस लेने केआरोप में अस्थाना के खिलाफ सीबीआई ने ही एफआईआर दर्ज किया है।  


BY : Yogesh