अंतरराष्ट्रीय - वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने अचानक किया इस्तीफे का फैसला, 3 साल पहले ही छोड़ देंगे पद

वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने अचानक किया इस्तीफे का फैसला, 3 साल पहले ही छोड़ देंगे पद



Posted Date: 08 Jan 2019

27
View
         

वॉशिंगटन। वैश्विक अर्थव्यवस्था के आधार माने जाने वाले वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट जिम यॉन्ग किम ने एक चौंकाने वाला फैसला किया है। उन्होंने सोमवार को ऐलान करते हुए कहा कि वह जनवरी के आखिर में अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। किम ने बैंक कर्मियों को लिखे पत्र में कहा कि उनका लंबे समय से मानना है कि विकासशील देशों की बड़ी वित्तीय आवश्यकताओं और उपलब्ध सहयोग के बीच अंतर पाटने के लिए निजी क्षेत्र में काम करना आवश्यक है। इसलिए मैंने निर्णय लिया है कि अब मेरे लिए नई चुनौतियों को स्वीकार करने का समय आ गया है।

ट्रंप की नितियों से परेशान थे किम

हालांकि, वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच तनाव की खबरें लंबे समय से आ रही हैं। कहा जा रहा है कि किम जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश हैं। यही वजह है कि किम ने कार्यकाल समाप्ति के तीन साल पहले ही अपना पद छोड़ने के फैसला किया। उधर, कहा जा रहा है कि वर्ल्ड बैंक प्रमुख का अचानक पद छोड़ना ट्रंप प्रशासन और अन्य देशों के बीच कटु संघर्ष को हवा दे सकता है। मालूम हो कि कई देश विश्व बैंक पर अमेरिकी दबाव की शिकायत करते रहते हैं।

अपने पंसद के व्यक्ति को वर्ल्ड बैंक प्रमुख बना सकते हैं ट्रंप

किम के जाने से अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को इस पोस्ट पर अपनी पसंद के व्यक्ति को नामित करने का मौका मिल जाएगा। बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद 189 देशों का यह बैंक अस्तित्व में आया। तब से आज तक इसके सारे प्रमुख अमेरिकी ही रहे हैं। दुनिया के विभिन्न देशों को लोन देने वाली इसकी सहयोगी संस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की अगुवाई हमेशा की यूरोपियन ने ही की है। चीन समेत अन्य एशियाई राष्ट्रों में इस परंपरा की मुखालफत की है।

यह भी पढ़ें.. मोदी के पास आया इस खास शख्स का फोन, किया हैप्पी न्यू ईयर विश, हुई ये महत्वपूर्ण बातचीत

किम की जिम्मेदारी संभालेंगी क्रिस्टलिना जॉर्जिवा

वर्ल्ड बैंक ने कहा कि किम के जाने के बाद क्रिस्टलिना जॉर्जिवा (Kristalina Georgieva) को अंतरिम अध्यक्ष बनाया जाएगा जो अभी बैंक के एग्जिक्युटिव बोर्ड की सीईओ हैं। वही किम के उत्तराधिकारी के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगी। अमेरिका वर्ल्ड बैंक में सबसे बड़ा हिस्सेदार है। वर्ल्ड बैंक का मुख्यालय भी अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन में ही है।

यह भी पढ़ें.. चीन : 2017 में बच्चों को किया था चाकू से घायल, 2019 में झूला फांसी पर


BY : shashank pandey