आजमगढ़ - दिवाली के जश्न पर गूंज उठा शहर, लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा

दिवाली के जश्न पर गूंज उठा शहर, लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा



Posted Date: 08 Nov 2018

61
View
         

आज़मगढ़। दिवाली पर्व पर मौसम ने भी चार चांद लगा दिए। त्योहार के लेकर चारों तरफ खुशी का माहौल रहा। शाम को लोगों के घर दिए और मोमबत्ती से जगमगा उठे, वहीं दूसरी ओर लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा-अर्चना की गई। देर रात पटाखों की लाईटों से पूरा शहर रंगहीन हो गया। रातभर धूम-धड़ाम की आवाजे सुनने को मिलती रहीं। बच्चों से लेकर बड़ों तक के चेहरे पर उत्साह देखने को मिल रहा है।

अंधेरा होते ही ही पूरा शहर जगमगा उठा, मानों जैसे दुल्हन बन गया हो। रंगहीन झालरों से सजा-धजा शहर अपने आप में एक गरिमा बनाए हुए दिख रहा था। चैक पर सुबह से शाम तक मिठाई की खरीदारी व अन्य खरीदारियों की भीड़ लगी रही। लोग पटाके, मिठाईयां, मोमबत्ती, दिया, गणेश और लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदते रहे।

बच्चों का गजब ही उत्साह देखने को मिल रहा था। वह पटाखों से जूझते रहे। छोटे बच्चे फलझड़ियों का मजा लेते नजर आए और युवा लोग पटाखे छुड़ाते नजर आए। पटाखा बाजार भी देर रात गुलजार रहा।

जमीनी बात को लेकर बढ़ा विवाद, मां की निकाली दोनों आंख, बेटे का काटा पैर

कुल मिलाकर दिवाली के जश्न में हर तरफ लोग डूबे रहे और घरो में पकवान की खुशबू भी आती रही। अपनी पसंद के अनुसार लोगों ने पकवान भी बनाया। सबने मिल बैठकर भोजन किया और दिवाली का जश्न मनाया। देर रात तक आसमान मेें विभिन्न प्रकार की लाइटों को आकर्षित किया।

धनतेरस की खरीदारी को निकले थे ग्रामीण, लुटेरों ने तीन घरों से उड़ा दिये लाखों


BY : Abdul Mannan