खेल - 72 साल में जो 28 कप्तान नहीं कर पाए, उस कारनामे को विराट कोहली ने दिया अंजाम

72 साल में जो 28 कप्तान नहीं कर पाए, उस कारनामे को विराट कोहली ने दिया अंजाम



Posted Date: 07 Jan 2019

58
View
         

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट भले ही ड्रा हो गया लेकिन भारत ने सीरीज अपने नाम करके इतिहास रच दिया। दुनिया की नंबर एक टीम ने यह साबित करके दिखा दिया कि वह नंबर वन क्यों है। 72 सालों के लंबे इंतजार के बाद ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर उसी को धूल चटाने वाली भारतीय टीम पहली एशियाई टीम बनी है। भारत के अलावा अन्य एशियाई देशों ने कुल 31 टेस्ट सीरीज खेली, लेकिन जीत को भुनाने में सिर्फ विराट कोहली ही कामयाब हुए।

वहीं अगर दुनिया की बात करे तो इंग्लैंड (1882-83), वेस्टइंडीज(1979-80), न्यूजीलैंड (1985-86), साउथ अफ्रीका (2008-09) के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है।

सिडनी टेस्ट ग्राउंड पर खेला जा रहा चौथा और आखिरी मैच बारिश के कारण ड्रा रहा। वरना जिस हिसाब से भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 622 रनों का विशाल स्कोर दिया। उसके एवज में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज पहली पारी में 300 पर ही सिमट गए। जिसके चलते भारत के पास 322 रनों की बढ़त थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया। लेकिन बारिश के कहर ने मैच को आगे चलने ही नहीं दिया और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 6 रन ही बनाई थी कि आगे का मैच नहीं हो सका। इस तरह भारतीय टीम सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रही।

इन 72 सालों के बीच ऑस्ट्रेलियाइ सरजमी पर कुल 29 एशियाई कप्तानों ने मशक्कत की लेकिन इनमे से सफलता सिर्फ विराट कोहली को मिली। इनमे विराट कोहली समेत भारत के भारत के 13 कप्तान, पाकिस्तान के 10 और श्रीलंका के 5 कप्तान शामिल है। जबकि एक कप्तान बांग्लादेश का है।

इन सब के अलावा विराट कोहली ने कई रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी। इस जीत के बाद से विराट कोहली के अगुवाई में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पांचवी टीम बन गई है। इससे पहले न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के घर में मात दे चुकी है।

इसके अलावा विराट कोहली के नेतृत्व में भारत विदेशी धरती पर आठवी बार सीरीज जीतने में कामयाब रहा।

Also Read-

 


BY : ANKIT SINGH