कारोबार - शेयर मार्केट : आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

शेयर मार्केट : आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल



Posted Date: 06 Jan 2019

15
View
         

मुंबई। देश के शेयर बाजार में अगले हफ्ते उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। आर्थिक विशेषज्ञों की माने तों अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगी। आने वाले सप्ताह में जिन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें आईटी दिग्गज टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) अपनी दिसंबर तिमाही के नतीजे गुरुवार (10 जनवरी) को जारी करेगी।

इन कंपनियों के तिमाही नतीजे डालेंगे शेयर बाजार की चाल पर असर

दूसरी आईटी दिग्गज इंफोसिस अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे शुक्रवार (11 जनवरी) को जारी करेगी। वहीं इस सप्ताह टाटा एलेक्सी अपने अक्टूबर-दिसंबर (2018) नतीजे मंगलवार (8 जनवरी) को जारी करेगी। बजाज कॉर्प, डेल्टा कॉर्प और इंडसइंड बैंक अपने (अक्टूबर-दिसंबर) तिमाही नतीजे गुरुवार (10 जनवरी) को जारी करेगी। कर्नाटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीयल इंफ्रास्ट्रकचर अपनी अक्टूबर-दिसंबर (2018) के नतीजे शुक्रवार (11 जनवरी) को जारी करेगी।

आर्थिक मोर्चे पर, देश के औद्योगिक उत्पादन का नवंबर का आंकड़ा 11 जनवरी (शुक्रवार) को जारी किया जाएगा। देश का औद्योगिक उत्पादन अक्टूबर (2018) में बढ़कर 8.1 फीसदी दर्ज की गई थी, जो कि इसके पिछले महीने 4.5 फीसदी पर थी।

अमेरिका-चीन के बीच बैठक पर होगी नज़र

वैश्विक मोर्चे पर, चीन और अमेरिका के बीच बीजिंग में 7-8 जनवरी को उपमंत्री स्तर की व्यापार बैठक होगी। इस बैठक पर निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि दोनों देशों में पिछले तीन महीनों से व्यापार युद्ध चल रहा है। अमेरिका में गैर-कृषि वेतन के दिसंबर (2018) के आंकड़े शुक्रवार (4 जनवरी) को जारी किए जाएंगे। साल 2018 के नवंबर में यह बढ़कर 155 हजार रहा था, जबकि अक्टूबर में यह 237 हजार था। अमेरिका के ही आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का दिसंबर का आंकड़ा सोमवार (7 जनवरी) को जारी किया जाएगा।

2018 के नवंबर में आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई सूचकांक हल्की तेजी के साथ 60.7 पर था, जो कि एक महीने पहले 60.3 पर था। अमेरिका के व्यापार संतुलन के नवंबर के आंकड़े मंगलवार (8 जनवरी) को घोषित किए जाएंगे। अक्टूबर (2018) में अमेरिका का व्यापार घाटा बढ़कर 55.5 अरब डॉलर दर्ज किया या है, जोकि इसके पिछले महीने 54.6 अरब डॉलर था।

यह भी पढ़ें.. देश के इन तीन बैंकों के एकीकरण को कैबिनेट की मंजूरी, बनेगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

चीनी मुद्रास्फीति के आंकड़े डालेंगे एशियाई शेयर बाजारों पर असर

चीन की मुद्रास्फीति के दिसंबर (2018) के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार (10 जनवरी) को की जाएगी। चीन का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नवंबर (2018) में साल-दर-साल आधार पर चार महीनों के निम्न स्तर 2.2 फीसदी पर आ गया था, जबकि इसके पिछले महीने यह 2.5 फीसदी था।


BY : shashank pandey