अंतरराष्ट्रीय - सानिया-शोएब के बेटे को पाकिस्तान की नागरिकता नहीं, जानिए क्या है वजह?

सानिया-शोएब के बेटे को पाकिस्तान की नागरिकता नहीं, जानिए क्या है वजह?



Posted Date: 07 Nov 2018

59
View
         

लाहौर: भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा हाल ही में मां बनीं हैं। उन्होंने 29 अक्टूबर को हैदराबाद के एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया है। सानिया के पति और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने सोशल मीडिया पर बेटे के जन्म की पुष्टि करते हुए बताया है कि बेटे का नाम इजान मिर्जा मलिक रखा गया है। इस बीच खबर आ रही है कि इजान का नाम भारत पाकिस्तान के राजनीतिक चक्र में फंस गया है।

इजान को नहीं मिलेगी पाक की नागरिकता

सूत्रों के मुताबिक, शोएब के बेटे को पाकिस्तानी नागरिकता मिलनी मुश्किल नजर आ रही है। पाकिस्तानी ऐजेंसी एफआईए के सूत्रों की मानें तो एक भारतीय नागरिक को पाकिस्तान के पासपोर्ट और इमिग्रेशन के नियमों के अनुसार नागरिकता नहीं दी जा सकती। यही वजह है कि पाकिस्तान क्रिकेटर शोएब मलिक के बेटे को पाकिस्तानी नागरिकता नहीं मिल पाएगी।

नियमों के अनुसार, कोई भी पाकिस्तानी नागरिक भारत के अतिरिक्त अन्य किसी भी देश की दोहरी नागरिकता रख सकता है। ऐसे में भारत में जन्म लेने की वजह इजान मिर्जा मलिक प्राकृतिक रूप से भारतीय नागरिक है। उनकी मां भी भारतीय नागरिक हैं सानिया ने शोएब से निकाह करने के बाद भारतीय नागरिकता नहीं छोड़ी थी।

क्या है नवजात शिशु के लिए भारतीय नागरिकता का प्रावधान?

7 जनवरी 2004 के बाद भारत में पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को भारत का नागरिक माना जाता है, यदि उसके दोनों अभिभावक भारत के नागरिक हों अथवा यदि एक अभिभावक भारतीय हो और दूसरा अभिभावक उसके जन्म के समय पर गैर कानूनी अप्रवासी न हो, तो वह नागरिक भारतीय या विदेशी हो सकता है।

3 दिसम्बर 2004 के बाद से, भारत के बाहर जन्मे व्यक्ति को भारत का नागरिक नहीं माना जाता है यदि जन्म के बाद एक साल की अवधि के भीतर उनके जन्म को भारतीय वाणिज्य दूतावास में पंजीकृत नहीं किया गया हो। कुछ विशेष परिस्थितियों में केन्द्र सरकार की अनुमति के द्वारा 1 साल की अवधि के बाद भी पंजीकरण किया जा सकता है। एक भारतीय वाणिज्य दूतावास में एक अवयस्क बच्चे के जन्म के पंजीकरण के लिए आवेदन देने के साथ अभिभावकों को लिखित में उपक्रम को यह बताना होता है कि इस बच्चे के पास किसी और देश का पासपोर्ट नहीं है।


BY : shashank pandey


Loading...