कारोबार - फिनो बैंक पर गिरी RBI की गाज, लगा एक करोड़ का जुर्माना

फिनो बैंक पर गिरी RBI की गाज, लगा एक करोड़ का जुर्माना



Posted Date: 07 Nov 2018

37
View
         

मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अवहेलना करने के मामले में फिनो पेमेंट बैंक पर तगड़ा जुर्माना लगाया गया है। बताया जा रहा है कि फिनो पेमेंट बैंक ने आरबीआई से जुड़ी कुछ शर्तों और नियमों का पालन नहीं किया था। जिस कारण इसे आरबीआई की अवमानना समझा गया और फिनो बैंक पर ये गाज गिरी।

खबरों के मुताबिक़ केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि उसने 31 अक्टूबर, 2018 को फिनो पेमेंट बैंक लिमिटेड पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

यह भी पढ़ें : दिवाली के मौके पर BSNL का बड़ा धमाका, यूजर्स को मिलेगी ये विशेष छूट

आरबीआई ने कहा है कि लाइसेंस से जुड़ी कुछ शर्तों एवं भुगतान बैंकों के परिचालन से जुड़े दिशा-निर्देशों के उल्लंघन को लेकर फिनो पेमेंट बैंक पर नये खाते खोलने पर रोक लगा दिया गया था। उसने कहा कि इस आदेश का पालन नहीं करने के कारण यह जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें : इस दिवाली महंगा बिकेगा काजू, अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी मांग

बता दें आरबीआई ने नए खातें ना खोलने वाले अपने आदेश को वापस ले लिया है। लेकिन जिस वक्त बैंक पर बैन था, उस दौरान आरबीआई के निर्देशों को नज़रअंदाज करने के कारण बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले आदेश तक नये खाते नहीं खोलने के अपने आदेश की अवहेलना पर फिनो पेमेंट बैंक पर सोमवार को एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।


BY : Ankit Rastogi


Loading...