अंतरराष्ट्रीय - नेताओं के बयानों से हुआ ऐसा नाराज, पर्सनल डेटा चुरा कर दिया इंटरनेट पर वायरल, गिरफ्तार

नेताओं के बयानों से हुआ ऐसा नाराज, पर्सनल डेटा चुरा कर दिया इंटरनेट पर वायरल, गिरफ्तार



Posted Date: 09 Jan 2019

52
View
         

बर्लिन। पिछले कई दिनों से जर्मनी पुलिस और साइबर सेल के लिए बड़ा सिरदर्द बना जर्मन हैकर आखिरकार पुलिस की गिरफ्त मे आ गया है। 20 वर्षीय इस युवक ने हाल में जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केल सहित कई अन्य बड़े नेताओं का पर्सनल डेटा चुराया था।

चोरी किए गए डेटा में घर का पता, मोबाइल फोन नंबर, पत्र, बिल और पहचान पत्र की प्रतियां शामिल थीं। डेटा लीक की जानकारी होने के बाद जर्मन पुलिस में हंगामा मच गया। लंबी छानबीन के बाद जर्मन पुलिस ने हैकर का गिरप्तार कर लिया। आरोपी युवक को जर्मनी के पश्चिमी प्रांत हेस्से उसके घर की तलाशी लेने के बाद हिरासत में लिया गया है।

फ्रैंकफर्ट के सायबर क्राइम के अधिकारी जॉर्ज उंगेफुक ने कहा कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है। फिलहाल हिरासत में लिया गया युवक पूछताछ में पूरा सहयोग कर रहा है, इसलिए उसे रिमांड पर नहीं लिया गया है। शुरुआती पूछताछ में युवक ने बताया कि वह नेताओं के बयानों से नाराज था। इसलिए उनके निजी डेटा को हैक कर उन्हें लीक किया।

मालूम हो कि पिछले सप्ताह जर्मन सरकार की प्रवक्ता मार्टिना फिएट ने कहा था, ‘ֹसैकड़ों नेताओं और सार्वजनिक क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों के दस्तावेज और निजी डेटा इंटरनेट पर ऑनलाइन किए गए हैं। इसमें चांसलर अंगेला मर्केल भी शामिल हैं।’

डेटा लीक से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों में जर्मनी की संसद बुंडेस्टैग का निचला सदन और यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ ही क्षेत्रीय और स्थानीय विधानसभाओं के सदस्य भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.. भारतीय दूतावास समेत कई अन्य डिप्लोमैटिक मिशन में मिले संदिग्ध पैकेज

ये सभी डेटा 2017 के मध्य में ट्विटर पर बने एक हैंडल से रोजाना लीक किया गया था। हालांकि इसकी जानकारी लीक के लंब समय बाद विगत शुक्रवार को हुई। इसके बाद पुलिस ने हैकर को पांच दिन के कड़े तलाशी अभियान के बाद हिरासत में लिया है।

यह भी पढ़ें.. तिब्बत में युद्ध की तैयारी कर रही चीनी सेना, 50 किलोमीटर से अधिक रेंज वाली तोप से है लैस


BY : shashank pandey