कारोबार - पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती जारी, जानिए क्या है नया रेट

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती जारी, जानिए क्या है नया रेट



Posted Date: 06 Nov 2018

78
View
         

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को भी कटौती जारी रही। पेट्रोल का भाव लगातार छठे दिन कम हुआ है, जबकि डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन गिरावट दर्ज की गई। उधर, ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी हुई है। कच्चे तेल के दाम में नरमी रहने से आगे पेट्रोल और डीजल की महंगाई से और राहत मिल सकती है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 78.42 रुपये, 80.33 रुपये, 83.92 रुपये और 81.46 रुपये प्रति लीटर थीं।

चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 73.07 रुपये, 74.93 रुपये, 76.57 रुपये और 77.24 रुपये प्रति लीटर था।दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई। डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में नौ पैसे प्रति लीटर कम हुआ, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें : भारतीय महिलाओं के पास है सबसे अधिक सोना, टॉप 5 देशों के विदेशी फंड भी पीछे : रिपोर्ट

गौरतलब है कि अमेरिका ने ईरान से तेल खरीद पर प्रतिबंध लगाया है। ईरान से तेल की आपूर्ति पर रोक लगने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी आने की पूरी संभावना है। यही कारण है कि अमेरिका ने ईरान से तेल की आपूर्ति पर आहिस्ता-आहिस्ता रोक लगाने की सोची है और कुछ देशों को अस्थाई छूट दी है।

यह भी पढ़ें : रुपये, कच्चे तेल की कीमत सहित कई वैश्विक आर्थिक आंकड़े निर्धारित करेगी शेयर बाजार की चाल


BY : Indresh yadav


Loading...