कारोबार - लंबी राहत के बाद बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिए शहर के नये दाम

लंबी राहत के बाद बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानिए शहर के नये दाम



Posted Date: 07 Jan 2019

52
View
         

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में आई तेजी के चलते पेट्रोल-डीजल के भाव में गिरावट का सिलसिला थम गया। इसके साथ ही सोमवार को ईंधन के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 21 पैसे, जबकि चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। चारों महानगरों में डीजल के दाम में आठ पैसे की वृद्धि की गई है। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल में हुई यह बढ़ोतरी इस साल पहली बार हुई थी। इससे पहले लंबे समय से तेल के दाम में गिरावट चल रही थी।

आईओसी की वेबसाइट ने जारी किए तेल के नये दाम

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें सोमवार को क्रमश: 68.50 रुपये, 70.64 रुपये, 74.16 रुपये और 71.07 रुपये प्रति लीटर दर्ज गईं। वहीं चारों महानगरों में डीजल के दाम में क्रमश: 62.24 रुपये, 64.01 रुपये, 65.12 रुपये और 65.70 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए।

अभी और बढ़ सकते हैं तेल के दाम

पिछले एक हफ्ते में कच्चे तेल की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। 25 दिसंबर 2018 को 50 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने वाला कच्चा तेल अब वापस 57 डॉलर प्रति बैरल तक आ पहुंचा है। ऐसे में एक बार फिर तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें.. बढ़ सकते हैं मेडिसिन के दाम, नई पेटेंटेड दवाओं को 5 साल तक प्राइस कंट्रोल से मिली छूट

वायदा बाजार में चढ़े भाव

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 57.74 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 1.52 फीसदी की तेजी के साथ 48.69 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

यह भी पढ़ें.. छोटी इकाइयों को मिल सकती है राहत, GST परिषद की मंत्रिस्तरीय समितियों की बैठक आज


BY : shashank pandey