राजनीति - लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी मोदी ने मारी बाजी, पास हुआ सवर्ण आरक्षण बिल

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी मोदी ने मारी बाजी, पास हुआ सवर्ण आरक्षण बिल



Posted Date: 10 Jan 2019

70
View
         

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा लिया गया सवर्ण आरक्षण का ऐतिहासिक फैसला आखिरकार सफलता की एक और सीढ़ी चढ़ गया। लोकसभा में पास होने के बाद यह बिल राज्यसभा में भी पास हो गया है। अब इस बिल पर केवल राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होने ही बाकी हैं। राज्यसभा में पूरे दिन की चर्चा के बाद इस बिल के पक्ष में कुल 165 वोट पड़े जबकि इसके विरोध में सात वोट पड़े। लोकसभा में यह बिल बीते मंगलवार को ही पास हो चुका है।

सामान्य वर्ग को दिए जा रहे इस 10 प्रतिशत आरक्षण के दोनों सदनों में पास होने पर हर्ष व्यक्त करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे भारत के परिवर्तन की ओर एक कदम बताया। उन्होंने कहा कि संविधान (124 वां संशोधन) विधेयक, 2019 संसद के दोनों सदनों में पारित होना, यह हमारे युवा शक्ति को भारत के परिवर्तन के प्रति उनके योगदान और योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक विस्तृत कैनवास सुनिश्चित करता है।

मोदी के अलावा केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए इसे सरकार का एक ऐतिहासिक कदम बताया। उन्होंने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों से यह पूछा कि जब उन्होंने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने का अपने घोषणापत्र में वादा किया था तो वह वादा किस आधार पर किया गया था। क्या उन्हें यह नहीं मालूम था कि ऐसे किसी कदम को अदालत में चुनौती दी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि यह हमारी संस्कृति की विशेषता है कि जहां प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एससी और एसटी को आरक्षण दिया वहीं पिछड़े वर्ग से आने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सामान्य वर्ग को आरक्षण देने की यह पहल की है।

यह भी पढ़ें : सवर्ण आरक्षण पर मोदी ने तोड़ी चुप्पी, दिया ऐसा जवाब, विपक्ष की बोलती हुई बंद

लोकसभा में बिल को पास कराने के लिए केंद्र सरकार ने शीतकालीन सत्र को एक दिन के लिए और बढ़ा लिया था। साथ ही कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही राजनीतिक दलों ने इस दौरान पार्टी के सांसदों को सदन मे मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया। लोकसभा में पास होने के बाद बुधवार को बिल राज्यसभा में चर्चा के लिए रखा गया था जिसके बाद यहां भी यह बिल दो तिहाई से ज्यादा बहुमत से पास हो गया।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा में राम गोपाल ने उड़ाई सरकार की धज्जियां, ‘नौकरियों में आरक्षण का कोई मतलब नहीं, देश में नौकरियां ही नहीं’


BY : Indresh yadav