राष्ट्रीय - रेलयात्री ध्यान दें! अब यात्रियों को 20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, नहीं तो नो एंट्री

रेलयात्री ध्यान दें! अब यात्रियों को 20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, नहीं तो नो एंट्री



Posted Date: 06 Jan 2019

43
View
         

नई दिल्ली रेलवे ने सुरक्षा के मद्देनजर अब हवाई यात्रियों की तरह रेलयात्रियों को भी ट्रेन खुलने के समय से 20 मिनट पहले पहुंचने का नया फरमान जारी किया है। फिलहाल अभी देश के 202 रेलवे स्टेशनों पर इसे लागू करने का खाका तैयार किया गया। बाद में इसका और विस्तार किया जाएगा। यदि यात्री तय समयसीमा के पहले नहीं पहुंचता तो उसे प्लेटफार्म के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी। 

यात्रियों की सुरक्षा जांच प्रक्रिया समय से पूरी करने को लेकर रेलवे ऐसा कदम उठाने जा रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि सुरक्षा बढ़ाई जाएगी, सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी।

फिलहाल इस नए खाके को प्रयागराज और कर्नाटक में लागू कर दिया गया है। आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दी गई है।

अरुण कुमार ने बताया कि योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है। यह मुख्यत: प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और कितनों को बंद रखा जा सकता है यह समय निर्धारित करने के संबंध में है। कुछ जगहों पर स्थाई दीवार बनाकर, तो कई अन्य जगहों पर आरपीएफ की तैनाती कर रास्ता सील किया जाएगा।

अरुण कुमार ने बताया, हर एंट्री पॉइंट पर रैंडम सिक्यॉरिटी चेक होगा। हालांकि एयरपोर्ट्स की तरह यात्रियों को यहां घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन उन्हें 15 से 20 मिनट पहले आना होगा ताकि सिक्योरिटी चेकिंग के चलते ट्रेन छूटने की स्थिति न पैदा हो सके।

भारतीय रेलवे ने भले ही ये योजना तैयार कर ली हो, लेकिन इसे लागू करने की चुनौती रहेगी, क्योंकि एयरपोर्ट के मुकाबले रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है।

 


BY : ANKIT SINGH