राजनीति - मध्यम वर्ग को साधने के लिए केंद्र की जबरदस्त स्कीम, आरक्षण के बाद ये बड़ी सौगातें देने की तैयारी

मध्यम वर्ग को साधने के लिए केंद्र की जबरदस्त स्कीम, आरक्षण के बाद ये बड़ी सौगातें देने की तैयारी



Posted Date: 09 Jan 2019

53
View
         

नई दिल्ली। साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों का आगाज हो चुका है। इसका असर इन दिनों लोकसभा में देखने को मिल रहा है। केंद्र शासित मोदी सरकार हर तबके के वोट बैंक को साधने की कवायद में एक के बाद एक लोक लुभावन बिल ला रहे हैं। साथ ही इसे लोकसभा में पास कराने की पुरजोर में लगे हुए हैं। ख़ास यह है कि लोकसभा में बहुमत होने के कारण उन्हें इस काम में ख़ास मशक्कत नहीं करनी पद रही है। पहले तीन तलाक बिल, फिर असम नागरिकता बिल और अब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण। इसके साथ ही मोदी सरकार माध्यम वर्ग को भी साधने के लिए प्लान बना रही है।

बताया जा रहा है कि इसके बाद मोदी सरकार मध्यम वर्ग को इनकम टैक्स में बड़ी छूट देने का ऐलान कर सकती है। साथ ही होम लोन में रियायत देने की दिशा में भी विचार किया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक़ एक अंग्रेजी वेबसाइट ने सूत्रों के हवाले से मिली खबर के आधार पर इस बात का जिक्र किया है कि केन्द्र सरकार ये ऐलान आगामी अंतरिम बजट 2019 के जरिए कर सकती है। उम्मीद है कि लगभग तीन हफ्ते बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अंतरिम बजट पेश करेंगे।

कुछ आर्थिक जानकारों का मानना है कि वित्त मंत्री कई अहम उत्पादों की कस्टम ड्यूटी में कटौती करते हुए उपभोक्ता समेत कारोबारी को भी फायदा पहुंचाने का फैसला ले सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि इस आशय के तहत वित्त मंत्रालय की तैयारी अंतिम चरणों में है।

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स स्लैब में बड़ा परिवर्तन करने का ऐलान कर सकते हैं। इसके साथ ही केन्द्र सरकार पेंशनधारकों के लिए अतिरिक्त टैक्स छूट के साथ-साथ होम लोन दर में कटौती का ऐलान कर सकती है।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी : मोदी को हराना पहला लक्ष्य, यूपी में कांग्रेस कमजोर नहीं, हम लोगों को चकित कर देंगे

अनुमान लगाया जा रहा है कि इन सौगातों के जरिये मोदी सरकार अप्रैल-मई माह में संभावित लोकसभा चुनावों में माध्यम वर्ग को साधने की कोशिश करेंगे। साथ ही सरकार के अच्छे कामों की फेहरिस्त में अपने कार्यकाल के अंत में उठाये जा रहे क़दमों को उपलब्धियों के तौर पर जनता के समक्ष पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी ने किया कुछ ऐसा जो नहीं कर पाई कोई भी पार्टी, कांग्रेस में राष्ट्रीय महासचिव के पद पर...


BY : Ankit Rastogi