राजनीति - यूपी की सियासत में मची हलचल, मायावती-अखिलेश करेंगे बड़ा उलटफेर, गठबंधन पर...

यूपी की सियासत में मची हलचल, मायावती-अखिलेश करेंगे बड़ा उलटफेर, गठबंधन पर...



Posted Date: 11 Jan 2019

60
View
         

लखनऊ। लोकसभा चुनावों की आहट के चलते उत्तर प्रदेश में सियासी माहौल गर्माया हुआ है। देश की राजनीति में अहम स्थान रखने वाले यूपी के राजनीतिक गलियारों में शनिवार को बड़ा उलटफेर होने की संभावना जताई जा रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 12 जनवरी शनिवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी सुप्रीमो मायावती गठबंधन का औपचारिक ऐलान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश और मायावती लखनऊ में ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं।

सपा की ओर से जारी मीडिया निमंत्रण के मुताबिक ये प्रेस कॉन्फ्रेंस लखनऊ के गोमती नगर स्थित होटल ताज में होगी। इससे पहले एक सप्ताह पहले ही दिल्ली में अखिलेश यादव ने मायावती से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों की यह मुलाकात डेढ़ घंटे तक चली थी। मुलाकात के बाद सूत्रों के मुताबिक ऐसी खबरें थीं कि दोनों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो चुका ह।. अब केवल इसका औपचारिक ऐलान किया जाना बाकी है। पिछले काफी समय से मायावती और अखिलेश यादव के बीच गठबंधन होने की चर्चाएं जोरों पर हैं।

ऐसे में अगर सीट शेयरिंग के मसले की बात करें तो इन दोनों पार्टियों के बीच बहुजन समाज पार्टी को समाजवादी पार्टी से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पहले भी अखिलेश यादव इस मसले पर बयान जारी कर स्पष्ट कर चुके हैं कि वह बीएसपी से गठबंधन करने के लिए एक-दो सीटें कम ज्यादा होने की परवाह नहीं करेंगे। खबरों के मुताबिक, सपा-बसपा के इस गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल को भी तीन सीटें देकर शामिल किया जा सकता है। जबकि सपा 35 और बसपा 36 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

यह भी पढ़ें : रालोद मुखिया चौधरी अजीत सिंह के विवादित बोल, मोदी-योगी की तुलना बैल-बछड़े से कर डाली, स्मृति ईरानी को बताया...

इसके अलावा इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि सपा-बसपा के इस गठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखा जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद ये दोनों पार्टियां कांग्रेस के गढ़ अमेठी और रायबरेली में अपने-अपने प्रत्याशी नहीं उतार सकती हैं।

यह भी पढ़ें : 24 घंटे के अंदर ही आलोक वर्मा की हो गई पद से छुट्टी, बोले- फर्जी आरोपों के आधार पर किया...


BY : Indresh yadav