टेक्नोलॉजी - LG Rollable TV : जहां जाइए साथ ले जाइए ये टीवी, मोड़कर रख सकते हैं बक्से में

LG Rollable TV : जहां जाइए साथ ले जाइए ये टीवी, मोड़कर रख सकते हैं बक्से में



Posted Date: 08 Jan 2019

28
View
         

नई दिल्ली। एक ज़माना था जब एक छोटा-सा टीवी जो सिर्फ ब्लैक एंड व्हाइट कलर में प्रोग्राम और धारावाहिक दिखाता था। समय बदला टीवी में कलर आ गए और आकार बढ़ता चला गया।

 

पहले टीवी की स्क्रीन सीधी हुई जिसे फ्लैट टीवी कहा गया, फिर आकार पतला हुआ जिसे एलईडी टीवी कहा गया, अब तो कई टीवी कर्व्ड यानी हल्की गोल आकार की स्क्रीन के साथ आ रही हैं। लेकिन ये टेक्नॉलजी अब आसमान चढ़ गई है क्योंकि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने दुनिया के पहले रौलेबल यानी मुड़नेवाले ओएलईडी टीवी पर से पर्दा हटाया है।

इसके स्क्रीन को उस समय एक बक्से में मोड़कर रखा जा सकता है, जब उसका इस्तेमाल न किया जाता हो। इस कांसैप्ट की घोषणा कंपनी ने पिछले साल की थी। 65 इंच का यह सिग्नेचर ओएलईडी टीवी अगले साल से बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने इसकी घोषणा लॉस वेगस में चल रहे सीईएस 2019 में सोमवार को की थी।

एलजी ने कहा, ‘एक रौलेबल ओएलईडी टीवी गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि यह यूजर्स को दीवार की सीमाओं से मुक्त करती है। इससे उन्हें अब टीवी रखने के स्थान को हमेशा टीवी के लिए आरक्षित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब वे टीवी नहीं देखेंगे तो इसे मोड़ कर रख दिया करेंगे।’

यूजर्स अपनी आवाज से टीवी के इनबिल्ट अमेजन एलेक्सा को निर्देश दे सकते हैं। एलजी अपने एआई टीवी लाइनअप को 2019 में लांच करेगी, जो एप्पल एयरप्ले 2 और होमकिट को भी सपोर्ट करेगी।

यह भी पढ़ें : बंपर ऑफर : BSNL यूजर्स को मिलेगा मुफ्त अनलिमिटेड वीडियो देखने का मौका

एप्पल के होमकिट सपोर्ट के साथ ग्राहक अपनी एलजी टीवी को होम एप या केवल सीरी को निर्देश देकर नियंत्रित कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Galaxy S10 सीरीज के तहत नए स्मार्टफोन लाने की तैयारी में Samsung, जानें सारे मॉडल और स्पेसिफिकेशन


BY : Yogesh