खेल - ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी भारत, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा

ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी भारत, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा



Posted Date: 07 Jan 2019

56
View
         

सिडनी। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है। दरअसल, सिडनी में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया।  इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराने वाली एकमात्र एशियाई टीम बन गई है। इस पूरी सीरीज में तीन शतक जड़ने वाले पुजारा को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया है।

70 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

हालांकि, भारत को इस जीत के ऐतिहासिक जीत के लिए 70 सालों का लंबा इंतेजार करना पड़ा था। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत का स्वाद नहीं चखा सका था। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की, लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता। सिडनी टेस्ट ड्रॉ रहा।

सिडनी में भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी

सिडनी टेस्ट की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पुजारा के 193 और पंत के नाबाद 159 रनों की बदौलत 622 रनों का पहाड़ खड़ा किया था। इसके बाद मेजबान टीम को कुलदीप यादव ने 5 विकेट चटकाकर 300 पर समेट दिया जिसके चलते भारत के पास 322 रनों की बढ़त थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया. लेकिन बारिश के कहर ने मैच को आगे चलने ही नहीं दिया और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 6 रन ही बनाई थी कि आगे का मैच नहीं हो सका।

यह भी पढे़ं.. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर भड़के रिकी पोंटिंग, कहा- सही समय पर रिव्यू तो ले सकते थे

1947 से ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेल रहा भारत

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 1947 में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। तब से अब तक वह 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है। यह उसकी पहली सीरीज जीत है। उसने ऑस्ट्रेलिया में आठ सीरीज गंवाईं, जबकि तीन ड्रॉ कराने में सफल रहा। ऑस्ट्रेलिया में उसने दूसरी बार सीरीज में दो टेस्ट जीते हैं। इससे पहले उसने 1977/78 में पांच मैच की सीरीज में दो टेस्ट जीते थे, लेकिन तब ऑस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया था।

यह भी पढ़ें.. विदेश स्पोर्ट कंपनी में डूबे सचिन, धोनी समेत दिग्गजों के करोड़ों रुपये, कोर्ट ने दिया बेचने का आदेश


BY : shashank pandey