राष्ट्रीय - राहुल-सोनिया पर गिरी इनकम टैक्स की गाज, मिला 100 करोड़ रुपए चुकाने का नोटिस

राहुल-सोनिया पर गिरी इनकम टैक्स की गाज, मिला 100 करोड़ रुपए चुकाने का नोटिस



Posted Date: 09 Jan 2019

67
View
         

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उनकी मुश्किलें बढ़ाने का काम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नोटिस ने बाखूबी किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, राहुल गांधी और सोनिया गांधी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से करीब 100 करोड़ रुपए चुकाने का नोटिस जारी किया है। आईटी विभाग द्वारा यह नोटिस राहुल और सोनिया की एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड से संबंधित इन दोनों की आय के परीक्षण के बाद जारी किया गया है। आयकर विभाग के आदेशानुसार, राहुल और सोनिया के ऊपर करीब 100 करोड़ रुपए की देनदारी बनती है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, गांधी परिवार द्वारा लगभग 300 करोड़ रुपए की संपत्ति छिपाई गई।

खबरों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस नेताओं द्वारा भरे गए टैक्स के मामलों को दोबारा खोलने की याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सीनियर एडवोकेट पी चिदंबरम सोनिया गांधी के वकील के तौर पर कोर्ट में पहुंचे। यहां पी चिदंबरम ने कहा कि उनके खिलाफ 44 करोड़ रुपए के कर की देनदारी गलत तरीके से दर्शाई गई है।

चिदंबरम ने कहा कि, विभाग के अधिकारी बिना आंकलन के ही इस निष्कर्ष पर आ गए कि एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड से उनका कमाया गया 141 करोड़ रुपए बच गया क्योंकि उसे दर्शाया नहीं गया। उन्होंने इस दौरान कहा कि राहुल गांधी भी इसी तरह के केस का सामना कर रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, आयकर विभाग ने कहा है कि सोनिया गांधी ने ने 155.4 करोड़ और राहुल गांधी ने 155 करोड़ रुपये की आय कम दर्शाई है। इनकम टैक्स के अनुसार, दोबारा आंकलने के बाद सामने आई यह इनकम उस आय से कहीं ज्यादा है जिसे दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें : मोदी को दोबारा पीएम बनाने के लिए हूडी चैलेंज, अनुराग ठाकुर ने पहनी अनोखी शर्ट, मोदी बोले कि...

आईटी के अनुसार, साल 2011-12 में राहुल गांधी ने अपनी घोषित आय के लिए 68.12 लाख का टैक्स चुकाया था। इसके साथ ही इसमें आयकर विभाग के सूत्रों के हवाले से कहा गया कि इसमें कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस की आय 48.9 करोड़ पाई गई।

यह भी पढ़ें : कोर्ट के फैसले के बाद सीबीआई दफ्तर पहुंचे आलोक वर्मा, संभाला कार्यभार


BY : Indresh yadav