अंतरराष्ट्रीय - नए शोध का दावा- ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल देता है बुरे वारदात को अंजाम, जानें कैसे...

नए शोध का दावा- ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल देता है बुरे वारदात को अंजाम, जानें कैसे...



Posted Date: 11 Jan 2019

197
View
         

नई दिल्ली।  फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स का अत्यधिक प्रयोग करने वाले यूजर्स फैसले करने में उतने ही बुरे हो सकते हैं, जितना कोई नशेड़ी होता है। एक नए शोध में यह जानकारी मिली है। शोध के मुख्य लेखक और अमेरिका के मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डार मेशी ने कहा, धरती पर करीब एक तिमाही मनुष्य सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं, और इनमें से कुछ लोगों को इसकी गलत लत लग गई है, जो कि इन साइटों के अत्यधिक प्रयोग करने से लगती है।

मेशी ने कहा, मेरा मानना है कि सोशल मीडिया का जबदस्त लाभ है, लेकिन इसका एक स्याह पहलू भी है, जब लोग अपने आप को इससे दूर नहीं रख सकते। हमें इस अभियान को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता है, ताकि हम यह निर्धारित कर सकें कि अत्यधिक सोशल साइट्स के उपयोग को एक लत माना जाना चाहिए।

यह शोध जर्नल ऑफ बिहेबियर एडिक्शंस में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को आयोवा गैम्बलिंग टास्क पूरा करने दिया। इस टास्क का प्रयोग सामान्यत: मनोवैज्ञानिक निर्णय लेने की क्षमता को नापने के लिए करते हैं।

इस टास्क को पूरा करने में सोशल मीडिया की लत रखने वाले लोगों ने किसी नशेड़ी की भांति ही सही चयन करने में गलतियां कीं। जिन लोगों ने जितनी अच्छी तरह से टास्क पूरा किया, उन्हें सोशल साइटों की लत उतनी ही कम थी।

वही इससे पहले एक शोध में खुलासा हुआ था कि जो लोग अपना फेसबुक प्रोफाइल ज्यादा देखते हैं, उनके उन लोगों के मुकाबले ज्यादा दुखी और अस्वस्थ रहने की आशंका होती है जो कभी-कभार इस सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल करते हैं।

विदेश की सैर करने का आपका सपना हो सकता है चकनाचूर, ये शहर नहीं चाहते ज़्यादा पर्यटक

अमेरिका में सैन डिएगो, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसीएसडी) के शोधकर्ताओं ने 5,208 लोगों से साल 2013 से 2015 के बीच उनके फेसबुक इस्तेमाल का आंकड़ा इकट्ठा किया है। शोधकर्ताओं ने फेसबुक गतिविधि और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, जीवन में संतुष्टि और बॉडी मास इंडेक्स के साथ वास्तविक दुनिया की सोशल नेटवर्क गतिविधि की जांच की।

तलाक के बाद जेफ नहीं रहेंगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स, मैकेंजी को मिलेगा दुनिया का सबसे मंहगा डिवोर्स


BY : ANKIT SINGH