आजमगढ़ - मुबारकपुर की पॉटरी कला का दीदार करेंगे गोरखपुर के लोग, सीएम के हाथों होगा उद्घाटन

मुबारकपुर की पॉटरी कला का दीदार करेंगे गोरखपुर के लोग, सीएम के हाथों होगा उद्घाटन



Posted Date: 09 Jan 2019

37
View
         

आज़मगढ़। देश से लेकर विदेशों तक धूम मचा चुका आज़मगढ़ का पॉटरी उत्पाद अब गोरखपुर महोत्सव की शान बनेगा। इसमें मुबारकपुर के पांच हस्तशिपियों का चयन हुआ है। कुंभ महोत्सव में आजमगढ़ के निजामाबाद की विश्व प्रसिद्ध ब्लैक पॉटरी का जलवा रहेगा। 11 से 17 जनवरी तक गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित 'गोरखपुर महोत्सव' में भी ब्लैक पॉटरी उत्पाद संग बनारसी साड़ी (मुबारकपुर की रेशमी साड़ी) एवं मुबारकपुर की बुनकरी की भी धूम रहेगी।

इस आयोजन के लिए भी ब्लैक पॉटरी उत्पाद व मुबारकपुर की बुनकरी से जुड़े के पांच हस्तशिपियों का चयन किया गया है। 'गोरखपुर महोत्सव' का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस महोत्सव में आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी के अलावा वाराणसी की रेशमी साड़ी, गोरखपुर का टेराकोटा, भदोही की कालीन, सहारनपुर का फर्नीचर, आजमगढ़ के मुबारकपुर की साड़ी, मऊ का पॉवरलूम से जुड़े उत्पाद सहित विभिन्न जिलों के 'एक जिला, एक उत्पाद' से जुड़े हस्तशिल्पियों का जमावड़ा होगा।

गोरखपुर में शुरु होने जा रहे इस उत्सव में विभिन्न शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम और विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के बीच प्रतियोगिताएं शामिल हैं। महिलाओं के लिए भी विभिन्न  प्रतियोगिताएं  आयोजित की जाती  हैं जिसमें विश्वविद्यालय व अन्य कालेज की छात्राएं व महिलाएं  हिस्सा ले सकती हैं । गोरखपुर के स्थानीय कलाकारों को बढ़ावा देने व  उनकी प्रतिभा दिखाने के लिए यह एक अच्छा अवसर प्रदान करता  है।

यह भी पढ़ें.. पति दूसरी शादी की तैयारी में बिज़ी, तीन तलाक से पीड़ित पत्नी न्याय की आस में भटक रही

सभी लोग अपने-अपने स्टॉल लगाएंगे। यह आयोजन प्रतिवर्ष परंपरागत कारोबार से जुड़े कॉरीगरों को बाजार उपलब्ध कराने और प्रोत्साहन के लिए किया जाता है। महोत्सव में शामिल होने वाले उद्यमियों को प्रति उद्यमी अधिकतम 10 हजार रुपये ट्रांसपोर्टेशन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए उद्यमियों को जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र कार्यालय में बिल जमा करनी होगी।

बता दें इससे पहले उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी की शादी में देश के विभिन्न हिस्सों से 108 हैंडीक्राफ्ट हुनरमंदों ने शिरकत की थी जिसमें मशहूर शायर कैफी आज़मी के गांव की प्रसिद्ध चिकनकारी करने वाले कलाकार भी थे। उन्हें ईशा अंबानी की संगीत पार्टी में अपना हुनर दिखाने का मौका मिला था।

यह भी पढ़ें.. ठिठुरन भरी सर्दी में बेसहारा पशु सड़क पर भटकने को मजबूर, गौशाला में नहीं मिला ठिकाना


BY : Saheefah Khan