अंतरराष्ट्रीय - भूकंप के झटकों से हिला ईरान और इंडोनेशिया, 75 लोग जख्मी

भूकंप के झटकों से हिला ईरान और इंडोनेशिया, 75 लोग जख्मी



Posted Date: 07 Jan 2019

29
View
         

तेहरान। ईरान के कर्मानशाह प्रांत के गिलानगर्ब शहर में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.9 दर्ज की गई। अचानक आए इस भूकंप के चलते शहर के अलग-अलग जगहों से कुल 75 लोगों के घायल होने की सूचना है। ईरान के आपातकालीन सेवा विभाग के प्रमुख पीर हुसैन कोलीवांड ने यह जानकारी दी। ईरान के भूकंपीय केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 34.16 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 45.66 डिग्री पूर्वी देशांतर रहा। भूकंप के बाद अब तक 15 आफ्टरशॉक आए हैं।

भूकंप के चलते शहर के स्कूल बंद

एक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण घबराकर कई लोग अपने घरों से बाहर भागे, जिसके कारण ज्यादातर लोग घायल हो गए। भूकंप के कारण कुछ रिहायशी इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप के कारण गिलानगर्ब शहर में लोगों को पीने के पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन ने लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। गिलानगर्ब शहर में सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। भूकंप के यह झटके पड़ोसी लारेस्तान प्रांत के अलावा इराक में भी महसूस किए गए।

इंडोनेशिया में महसूस किए गये भूकंप के झटके

उधर, पूर्वी इंडोनेशिया में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमान पर इसकी तीव्रता 6.5 दर्ज की गई। मौसम विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी ने भूकंप की जानकारी दी। हालांकि, सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें.. चीन में नया कानून पारित, मुसलामानों को चीनी कानून के हिसाब से ढालना होगा इस्लाम

भू-भौतिकी एजेंसी के अधिकारी युसुफ खाईदार अली ने बताया कि भूकंप के झटके रात 12.27 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरी मालूकु प्रांत के हालमाहेरा में 146 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में दर्ज किया गया। भूकंप का केन्द्र समुद्र तल के 10 किलोमीटर नीचे रहा। अधिकारी ने कहा, ‘हालांकि, हमने सुनामी को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। मेर्साली तीव्रता परिमाप पर भूकंप की तीव्रता तीन एमएमआई मापी गयी।’

यह भी पढ़ें.. पाक पीएम की पार्टी ने मोदी पर साधा निशाना, बताया अल्पसंख्यकों की हत्या का ‘जिम्मेदार’


BY : shashank pandey