लाइफस्टाइल - क्या आपने चखा है इस लज़ीज़ साउथ इंडियन डिश का स्वाद? घर पर मौजूद चीज़ो से फटाफट बनायें

क्या आपने चखा है इस लज़ीज़ साउथ इंडियन डिश का स्वाद? घर पर मौजूद चीज़ो से फटाफट बनायें



Posted Date: 08 Jan 2019

17
View
         

यदि आप साउथ इंडियन खान-पान के दीवाने हैं तो आज हम आपको स्वाद से भरपूर ‘डबल मीठा’ डिश जो आप घर पर फटाफट तैयार कर सकती है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है बस घर पर उपलब्घ चीज़ों की मदद से इसे आप आसानी से बना सकती हैं।

सामग्रीः-

10 ब्रेड स्लाइस

250 ग्राम खोया

100 ग्राम पिस्ता

10 हरी इलायची

1 कप रिफाइंड ऑइल

500 मिली मावा

100 ग्राम चैरी

500 ग्राम चीनी

पानी आवश्याकतानुसार

विधिः-

इस आसान रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सफेद ब्रेड के स्लाइस लें और उसके किनारों को काट दें। फिर इलायची के दानों को एक जार में सेमी ग्राइंड करके अलग रख दें।

अब एक पैन या कढ़ाही में रिफाइंड ऑइल गर्म करें । जब तेल गर्म हो जाए इसमें ब्रेड के टुकड़े डालें और डीप फ्राइ करें जबतक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए।

इसी बीच इन डीप फ्राइड ब्रेड्स को भिगोने के लिए चाश्नी तैयार कर लें। इसके लिए एक डीप बॉटम्ड पैन को मीडियम आंच पर रखें और इसमें पानी के साथ-साथ चीनी डालें। इस अच्छी तरह से चलाएं जबतक कि चीनी और पानी आपस में अच्छी तरह से मिल ना जाए।

इस मिश्रण को उबाल लें जब ये उबलने लगे आंच धीमी कर दें और ढककर कुछ देर तक हल्की आंच पर पकाएं। तबतक पकाएं जबतक कि चीनी पानी में अच्छी तरह से घुल न जाए और चाश्नी थोड़ी चिपचिपी हो जाए।अब इसमें थोड़ा-सा ग्राउंड इलायची पाउडर डालें जिससे की स्वाद अच्छा हो जाए। फिर से चलाएं और चाश्नी को अलग रख दें।

जब सभी ब्रेड स्लाइसेस फ्राइ हो जाए, इन स्लाइसेस को चाश्नी में डालें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे फ्राइड ब्रेड के स्लाइस सॉफ्ट हो जाएंगे।

जब ब्रेड के टुकड़े थोड़े सॉफ्ट और जूसी हो जाएं, इन्हें फ्लैट ट्रे या प्लेट में रख दें। ऊपर से सभी ब्रेड स्लाइसेस पर ऊपर से टॉपिंग करें। इसके बाद खोए को कद्दूकस कर लें और इसे भी ब्रेड के ऊपर डाल लें जिससे की टॉपिंग और भी थिक हो जाए।

आखिर में इन ब्रेड्स पर थोड़ा-सा ड्राइड स्मॉल चैरी और पिस्ता डालें इससे सजावट भी हो जाएगी और डिश का स्वाद भी बढ़ जाएगा। ये ध्यान रखें कि ब्रेड के सभी टुकड़ों की बराबर टॉपिंग होनी चाहिए। लजीज डबल का मीठा बनकर तैयार है सर्व करें।


BY : Saheefah Khan