राजनीति - कोई असली नागरिक एनआरसी में नहीं छूटेगा, सरकार लाएगी नागरिकता विधेयक- पीएम मोदी

कोई असली नागरिक एनआरसी में नहीं छूटेगा, सरकार लाएगी नागरिकता विधेयक- पीएम मोदी



Posted Date: 05 Jan 2019

34
View
         

सिलचर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि संसद में जल्द ही संवैधानिक (संशोधन) विधेयक 2016 पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि कोई असली नागरिक राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में छूट न जाए। यहां रामनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारी सरकार नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2016 के साथ आगे बढ़ रही है। यह विधेयक लोगों की भावना और जिंदगी से जुड़ा है। अगर दुनिया में लोग मां भारती पर विश्वास करेंगे और उनपर दूसरे देशों में अत्याचार किया जाएगा तो क्या मां भारती उन्हें शरण नहीं देगी।

उन्होंने पूछा कि अगर भारतीय मूल के लोगों को दूसरे देशों से निकाल दिया जाएगा तो वे कहां जाएंगे। प्रधानमंत्री ने इस साल होने लोकसभा चुनाव के लिए असम से भारतीय जनता पार्टी के चुनाव अभियान का आगाज किया। उन्होंने कहा कि मैं विभाजन के विस्तृत इतिहास में नहीं जाना चाहता हूं। देश के लोगों ने उनपर भरोसा किया, जिन्होंने देश का विभाजन किया। अतीत में गलतियां हुईं। अतीत में हुए अन्याय के लिए यह विधेयक प्रायश्चित होगा।

उन्होंने कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक दीर्घकालीन चिंतन और अथक परिश्रम के बाद लाया गया है। उन्होंने कहा कि इसे जल्द ही संसद में पारित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने असम की बराक घाटी के लोगों को आश्वस्त किया कि एनआरसी से किसी का नाम अलग नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि भारत के किसी नागरिक का नाम एनआरसी में नहीं छूटेगा।

उन्होंने कहा कि मुझे मालूम है कि एनआरसी का अपडेट करने की प्रक्रिया में अनेक लोगों को कष्ट उठाना पड़ा है। मुझे इसकी जानकारी है। लेकिन यह आपका त्याग है कि प्रकिया सफल हुई है। हमने सर्वोच्च न्यायालय से राहत प्रमाण पत्र, शरणार्थी शिविर प्रमाण पत्र जैसे कुछ दस्तावेजों को नागरिकता के लिए दावा करने वालों के वैध प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार किए जाने की अपील की। मुझे प्रसन्नता है कि सर्वोच्च न्यायालय इससे सहमत हुआ।

यह भी पढ़ें : मणिपुर को मिलीं 8 परियोजनाएं, पीएम बोले- ‘दिल्ली के करीब है पूर्वोत्तर, 30 बार यहां आ चुका हूं’

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को पहले मणिपुर का दौरा कर वहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

यह भी पढ़ें : नाराजगी और उम्मीदों का गठबंधन देगा भाजपा को बड़ा झटका? इस ख़ास वर्ग के हाथ में 2019 की चाभी!


BY : Indresh yadav