खेल - 'विराट' जीत के बाद BCCI ने टीम इंडिया के लिए खोला खजाना, जानिए कौन होगा कितना मालामाल

'विराट' जीत के बाद BCCI ने टीम इंडिया के लिए खोला खजाना, जानिए कौन होगा कितना मालामाल



Posted Date: 08 Jan 2019

65
View
         

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आस्ट्रेलियाई में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने पर भारतीय खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उनके लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की है। बोर्ड ने मंगलवार को एक बयान जारी कर आस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने पर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को बधाई दी।

भारत ने आस्ट्रेलिया में 71 साल बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है। उसने हाल में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम किया।

बीसीसीआई ने टीम को बधाई देते हुए उनके लिए नकमद इनाम का भी ऐलान किया है। बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि हर मैच के अंतिम एकादश में खेलने वाले खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये और हर मैच के लिए रिजर्व खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये दिया जाएगा।

इसके अलावा प्रत्येक कोचों को 25-25 लाख रुपये और टीम के सपोर्टिग स्टाफ (नॉन-कोचिंग) को उनके वेतन और फीस के बराबरी ही बोनस दिया जाएगा।

भारत ने एडीलेड में पहले और मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी जबकि मेजबान टीम पर्थ में हुए दूसरे मैच को अपने नाम करने में सफल रही थी। सिडनी में चौथा और अंतिम मैच खराब मौसम के कारण ड्रॉ रहा था। ड्रा के बावजूद भारत सीरीज 2-1 से आगे चोल रही थी। बता दे कि भारतीय क्रिकेट टीम का 12वां ऑस्ट्रेलियाई दौरा था। इससे पहले 11 दौरों पर भारतीय टीम सीरीज जीतने में नाकाम रही थी।

टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में अब दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया है। जबकि वनडे क्रिकेट में भारत सभी 9 देशों में वनडे सीरीज जीत चुकी है। यानी अब दोनों प्रारूपों को मिलाकर देखें तो सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतना बाकी है।

Also Read- 

 

 


BY : ANKIT SINGH