आजमगढ़ - विकास की ओर एक कदम और बढ़ा आज़मगढ़, इतने करोड़ से होगा विकास

विकास की ओर एक कदम और बढ़ा आज़मगढ़, इतने करोड़ से होगा विकास



Posted Date: 10 Jan 2019

35
View
         

आज़मगढ़। धीरे-धीरे आज़मगढ़ विकास की ओर अग्रसर हो ही रहा है। यहां दो नगर पंचायतों को विकास योजना की संस्तुति मिल गयी है। योजना का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है शासन से मंज़ूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा।

पं. दीन द याल आदर्श नगर पंचायत योजना में चयनित नगर पंचायत कटगर लालगंज और माहुल के विकास के लिए आवास विकास ने डीपीआर तैयार कर ली है। माहुल में 2.59 करोड़ और कटघर लालगंज में 4.39 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है। अभी इसे दर निर्धारण के लिए पीडब्ल्यूडी के पास भेजा गया है।

डीएम की संस्तुति के बाद इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। शासन की मंजूरी मिलने के बाद दोनों निकायों में कार्य शुरू कराया जाएगा। शासन की ओर से सिंतबर माह में कटघर लालगंज और माहुल नगर पंचायत का चयन पं. दीन दयाल आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत किया गया था।

इसके साथ ही दोनों नगर पंचायतों में मूलभूत सुविधाएं पेयजल आपूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, सड़कें एवं गलियों की डीपीआर तैयार कर भेजने के निर्देश दिए थे। इसके लिए आवास-विकास को डीपीआर बनाने के लिए अधिकृत किया गया था। आवास-विकास की टीम ने दोनों निकायों के ईओ, जेई और चेयरमैन की टीम के साथ विकास का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें.. मुबारकपुर की पॉटरी कला का दीदार करेंगे गोरखपुर के लोग, सीएम के हाथों होगा उद्घाटन

माहुल में कुल 2.59 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई है। इसमें गलियां, इंटरलाकिंग, 100 स्ट्रीट लाइट, हैंडपंप आदि के कार्य शामिल किए गए हैं। वहीं, नगर पंचायत कटघर लालगंज में गलियां, इंटरलाकिंग, पाइपलाइन, 100 स्ट्रीट लाइट, मिनी ट्यूबवेल आदि का 439.82 लाख की लागत से प्रस्ताप तैयार किया गया है।

इसे दर निर्धारण के लिए पीडब्ल्यूडी के पास भेजा गया है। डीएम की संतुति के बाद बाद इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। शासन से बजट जारी होने के बाद इस पर कार्य शुरू कराया जाएगा। इसमें माहुल नगर पंचायत का गठन अभी पिछले साल ही हुआ है।

यह भी पढ़ें.. पति दूसरी शादी की तैयारी में बिज़ी, तीन तलाक से पीड़ित पत्नी न्याय की आस में भटक रही


BY : Saheefah Khan