राष्ट्रीय - अयोध्या स्टेशन को दी जाएगी राम मंदिर की शक्ल, देखें प्रस्तावित मॉडल

अयोध्या स्टेशन को दी जाएगी राम मंदिर की शक्ल, देखें प्रस्तावित मॉडल



Posted Date: 06 Jan 2019

51
View
         

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान शुरु हुआ देश का सबसे विवादित और संवेदनशील मुद्दा (अयोध्या विवाद) इन दिनों खूब चर्चा में हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट भी फिलहाल तय नहीं कर पा रहा है कि मामला कब तक आगे बढ़ेगा। ऐसे में राम मंदिर की शक्ल कैसी होगी यह भी निश्चित नहीं है।

इन सबके बीच अयोध्या रेलवे स्टेशन को प्रस्तावित राम मंदिर की शक्ल देने की तैयारी शुरु हो गई है। जिसे 2020 तक साकार रुप देने की सरकार की मंशा है। रेलवे स्टेशन के मॉडल को दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में चल रहे अयोध्या पर्व में दर्शाया गया है। यहां बड़ी अयोध्या के नक्शे में राम मंदिर को भी जगह दी गई है।

रविवार को मॉडल देखने का आखिरी मौका

अयोध्या पर्व में दर्शाया गया अयोध्या रेलवे स्टेशन का मॉडल बिल्कुल मंदिर की तरह दिखाई देता है। रेलवे इस पर 80 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। पिछले साल फरवरी माह में अपने अयोध्या दौरे पर रेल राज्य मंत्री व संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने भी इस बात की पुष्टि की थी।

बता दें कि स्टेशन का कुछ हिस्सा विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के प्रस्तावित राम मंदिर के मॉडल से मेल खाता है। रेलवे स्टेशन के चारों कोनों को मंदिरों के ऊपर वाले बड़े गुंबदों से सजाया जाएगा। स्टेशन के बीच-बीच में कुछ छोटे गुंबद भी लगाए जाएंगे।

स्टेशन के बीच में बनेगा मुकुटनुमा ढांचा

स्टेशन के बीचों-बीच मुकुटनुमा ढांचा होगा, वहीं खंभे भी मंदिरों की तरह ही होंगे। स्टेशन का पूरा विकास रेलवे की ओर से किया जा रहा है। पर्व में बड़ी अयोध्या का एक नक्शा भी लोगों के लिए दर्शाया गया है।

इसमें अयोध्या के अंतर्गत आने वाले सभी धार्मिक और सांस्कृतिक जगहों को दिखाया गया है। इस नक्शे के बीचों-बीच राम मंदिर भी दर्शाया गया है, जो नक्शे की ओर देखने वाले को तुरंत नजर आता है। इसके अलावा यहां चित्र प्रदर्शनियां भी लगाई गई हैं। इनमें श्रृंगी ऋषि आश्रम, जंबू द्वीप प्रमुख तौर पर हैं।


BY : shashank pandey