लाइफस्टाइल - जाड़ों में स्वाद के साथ मिलेगा स्वास्थ्य का डबल डोज, ट्राई करें अमरुद की ये लाजवाब चटनी

जाड़ों में स्वाद के साथ मिलेगा स्वास्थ्य का डबल डोज, ट्राई करें अमरुद की ये लाजवाब चटनी



Posted Date: 06 Jan 2019

25
View
         

विटामिन सी से भरपूर अमरुद में सेहत के कई राज़ छिपे होते हैं। कब्ज़ की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद होता है, इसके बीजों का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, काले नमक के साथ इसे खाने से पाचन संबधी समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद खनिज इम्यून सिस्टम को मज़बूद बनाते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी-9 शरीर की कोशिकाओं और डीएनए को सुधारने का काम करता है। इसमें मौजूद पौटेशियम और मैग्नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त रखते हैं।

इसके अलावा इसकी पत्ती भी काम की होती है। इसकी पत्ती पीसकर लगाने से आंखो के नीचे के काले घेरे और सूजन की समस्या कम होती है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसकी पत्तियां चबाने से दूर हो जाती हैं।

बच्चा हो या बड़ा हर कोई अमरुद का दीवाना होता है। यूं तो आपने अमरुद खूब खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी अमरुद और धनिया की चटनी का स्वाद लिया है? नहीं ना..चलिए आज हम आपको अमरूद की चटनी बनाना बताते हैं। जिसे खिलाकर आप अपने परिवार का दिल जीत लेंगी।

सामग्रीः- 

अमरूद-3  

हरी मिर्च- 3  

जीरा पाउडर-1/5 चम्मच  

धनिया पत्ती-1/2 कप  

अदरक का टुकड़ा-1 इंच  

दही-1 चम्मच

काला नमक-1/4 चम्मच 

सादा नमक-स्वादानुसार 

काजू-6

काली मिर्च-6

विधिः- अमरूद को धोकर काट लें। अदरक को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। धनिया को धोकर निथार दें। अब मिक्सी के जार में अमरूद के टुकड़े, अदरक, दही, नमक, हरा धनिया, काजू, हरी मिर्च, काला नमक और जीरा पाउडर डालकर  पीस लें। परांठे या समोसे के साथ पेश करें।


BY : Saheefah Khan