राष्ट्रीय - श्रीनगर पर आफत बनकर गिरी बर्फ, हवाईअड्डे पर उड़ानें रद्द, मौसम विभाग की चेतावनी...

श्रीनगर पर आफत बनकर गिरी बर्फ, हवाईअड्डे पर उड़ानें रद्द, मौसम विभाग की चेतावनी...



Posted Date: 05 Jan 2019

34
View
         

श्रीनगर। भारी बर्फबारी के चलते शनिवार को श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सभी उड़ानों का संचालन बाधित रहा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि कम दृश्यता और रनवे पर भारी मात्रा में बर्फ एकत्रित होने के चलते शनिवार को शेख उल-आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का आवागमन नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जो पांच विमान हवाईअड्डे पर उतरे थे, खराब मौसम के चलते उन्हें उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई। कश्मीर घाटी में श्रीनगर और अन्य जगहों पर रातभर बर्फबारी के बाद शनिवार सुबह और बर्फबारी हुई।

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग और मुगल रोड जो कश्मीर घाटी को जम्मू क्षेत्र से जोड़ता है, बर्फबारी के चलते बंद रहे। मौसम विभाग श्रीनगर ने शनिवार को भी जम्मू और कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। रविवार को भी खराब मौसम का असर दिखने के आसार हैं। विश्व विख्यात गुलमर्ग, पहलगाम, साधना टाप, राजदान पास, जोजिला, पीर पंजाल आदि पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है।

लद्दाख क्षेत्र में लेह का बृहस्पतिवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 14.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। प्रदेश में करगिल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

श्रीनगर में गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि नजदीक के कोकेरनाग कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

उत्तरी कश्मीर का गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 10.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया जबकि इससे पहले की रात का तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था। वहीं, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री और पहलगाम में तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

श्रीनगर के अलावा राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी 24 घंटों में 8 जिलों में बारिश और सीकर झुंझुनूं में ओलावृष्टि का अनुमान है। वहीं भारतीय मौमस विभाग ने हिमाचल में 6 जनवरी तक भारी बर्फबारी और बारिश की ‘नारंगी चेतावनी’ जारी की है।

यह भी पढ़ें : सबरीमाला में महिला के प्रवेश के बाद सुलग उठा केरल, बीजेपी सांसद के घर फेंका बम, 1700 गिरफ्तार

अगर बात करें पंजाब और हरियाणा की तो यहां ज्यादातर इलाकों में ठंड का प्रकोप शुक्रवार को भी जारी रहा और आदमपुर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो दोनों राज्यों के किसी भी इलाके का सबसे कम तापमान है।

यह भी पढ़ें : तेज तर्रार छवि वाली महिला IAS बी. चंद्रकला के घर CBI छापा, अवैध खनन को लेकर कार्रवाई


BY : Indresh yadav