जॉब/एजुकेशन - इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 सवाल, कुछ इस तरह से दें जवाब

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 सवाल, कुछ इस तरह से दें जवाब



Posted Date: 09 Nov 2018

34
View
         

नई दिल्ली। किसी भी कंपनी या फिर कोई भी क्षेत्र हो, नौकरी कर सफलता पाना हर कोई चाहता हैं। मगर इसके लिए आपका इंटरव्यू में बातचीत करना आपकी एक अलग पहचान बनाता है। अगर आप नौकरी पाकर सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको इंटरव्यू में यह बात साबित करना होगा कि आप उस नौकरी के काबिल है। लेकिन इंटरव्यू में कम ही लोग ऐसा कर पाते हैं। अगर आपको इंटरव्यू अच्छे से देना है तो आपको उसका हुनर जरूर जानना होगा कि इंटरव्यू में सवाल का जवाब कैसे देना है। आपको इंटरव्यू में कैसे जवाब देना हैं जान लीजिए ये 5 टिप्स..

प्रश्न-1. इस कंपनी में आपको नौकरी क्यूं पाना है ?

इस सवाल में आपको सीधा सा जवाब देना है, जिस वजह से आप नौकरी करना चाहते हैं।

प्रश्न-2. इस पद के लिए आप किस तरह खुद को सुटेबल मानते हैं?

इस सवाल के जवाब में आप अपनी खूबियों को बताएं, जिन पर आपको कॉन्फ‍िडेंस है। अपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उससे जुड़े स्क‍िल्स के बारे में बताएं, जो आप में हैं। आप अपनी कमियां भी बता सकते हैं. लेकिन उस पर इतना जोर न दें।

प्रश्न-3. आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं और आप इसके लिए क्या कर सकते हैं ?

इस सवाल का जवाब देने के लिए आपको उस कंपनी के बारे में पहले से जानना होगा जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं बिना जानेें आप इसका जवाब नहीं दे पाएंगे।

प्रश्न-4. आप पहले जिस कंपनी में कार्य कर रहे थे उसको क्यूं छोड़ना चाहते हैं ?

आपको इस सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी से देना है, क्योंकि अक्सर लोग कुछ इमोशनल बाते बोल देते हैं कि मुझे पैसों की जरूरत है या जाॅब से परेशान था बल्कि आपको सिर्फ इतना कहना है कि मुझे चैलेंज पसंद हैं और मैं नया चैलेंज ढ़ूढ़ रहा था।

प्रश्न-5. आखिरी सवाल अपने बारे में कोई पांच बाते बताएं ?

इस सवाल के जरिये इंटरव्यू लेने वाला व्यक्त‍ि आपके बारे में जानना चाहता है, इसलिए शब्दों के चयन में सावधानी रखें। हां, यह भी ध्यान रहे कि भले ही इंटरव्यू लेने वाला व्यक्त‍ि आपसे हंस के बात कर रहा है, पर उसके साथ मजाकिया होने की गुस्ताखी बिल्कुल मत कीजिएगा।


BY : Abdul Mannan


Loading...